Breaking News

बिहार :: नियोजित शिक्षकों के लिए फैसला मील का पत्थर साबित होगा : रविन्द्र

मंसूरचक (बेगूसराय)/संवाददाता : मंसूरचक प्रखंड में टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ के सदस्यों द्वारा माननीय उच्च न्यायालय पटना में समान काम-समान वेतन के लिए दायर 14 वादों के संयुक्त सुनवाई उपरांत आज सुनाए गए फैसले पर हर्ष व्यक्त किया गया। विदित हो कि बिहार के नियोजित शिक्षकों के कई संगठनों ने बिहार सरकार पर सर्वोच्च न्यायालय के समान काम-समान वेतन के न्याय निर्णय को लागू नहीं करने संबंधी वाद दायर किया हुआ था, बीते 09 अक्टूबर को मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन तथा डा. अनिल कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने अंतिम सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज सुनाये गए फैसले में माननीय न्यायाधीश ने बिहार सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि समान काम के लिए समान वेतन देना चाहिए, ऐसा नहीं करना संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन है। मौके पर मौजूद शिक्षकों ने अबीर-गुलाल लगाकर तथा मिठाई खिलाकर एक दूसरे को बधाई दी। प्रखंड सचिव रविन्द्र कुमार ने कहा कि वर्षों से लंबित मामले में न्यायालय के फैसले से बिहार राज्य की शिक्षा के लिए लक्ष्मण-बूटी का काम करेगी। हमलोग इस निर्णय का तहेदिल से स्वागत करते है तथा तमाम संघर्षशील साथियों, सभी शिक्षक संगठन के नेतृत्वकर्ता, मित्रों, बुद्धिजीवी समाज तथा छात्रों व परिजनों का शुक्रिया अदा करते हैं। सबके सहयोग तथा माननीय न्यायाधीश के सुकोमल हृदय के बिना यह संभव नहीं था। हमलोग इस जीत का विधिवत जश्न जल्द ही मनाएंगे। मौके पर अनुपम सिंह, संजीव कुमार, प्रणव कुमार, मनोज सिंह, राजकुमार राय, सचिन कुमार, रमेश राम, सुलेन्द्र मेहता, गालिब आजम, मीनू कुमारी, नजराना खातून सहित अन्य उपस्थित थे।

बखरी प्रतिनिधि के अनुसार बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश सचिव आनंद कौशल के द्वारा दायर याचिका सीडब्लूजेसी 1370/2017 की सुनवाई करते हुए माननीय उच्च न्यायालय राजेंद्र मेमन पटना द्वारा ऐतिहासिक फैसला सुनाया गया। कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों की मांग समान काम के समान वेतन के पक्ष में फैसला से बखरी प्रखंड के नियोजित शिक्षकों में खुशी की लहर दौड पड़ी। बीआरसी में शिक्षक एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर बधाई दी। शिक्षक क्रान्ति कुमार राय, रामकुमार सहनी, रजनीकांत कुमार, दिलीप कुमार झा, संजय राम, प्रेम किशन मन्नू, संजीव कुमार रजक, मो. गालिब, मो. तौकीर, मो. शमशेर, रंजीत यादव, जीतेन्द्र जिज्ञासु, सुरेन्द्र सुधांशु, अनील कुमार आदि शिक्षकों ने कहा कि चौदह वर्ष की लम्बी लड़ाई के बाद शिक्षक को जीत मिली है। तमाम शिक्षक न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं।

वीरपुर प्रतिनिधि के अनुसार पटना हाईकोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद वीरपुर के नियोजित शिक्षकों के बीच हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है। समान काम-समान वेतन का फैसला आते ही नियोजित शिक्षकों के बीच एक दूसरे को बधाई देने का तांता लगा हुआ है। बिहार नगर पंचायत प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष रामनरेश प्रसाद दिनकर, प्रखंड सचिव अरूण कुमार राय एवं मीडिया प्रभारी मो. शफी आलम ने नियोजित शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि अभी लड़ाई खत्म नहीं हुई है। आखिरी दम तक अपने हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

Check Also

ऐतिहासिक हिंदू मंदिर गिराया, वाणिज्यिक परिसर का निर्माण किया शुरू

डेस्क। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर को ढहा दिया गया है। …

तेजाब पिलाकर युवक की हत्या, पेट फटकर आंत बाहर शव मिलने से सनसनी

डेस्क। दरभंगा जिले के कमतौल थाना क्षेत्र में हरिहरपुर से कनौर जानेवाली सड़क पर मो …

700 करोड़ का शराब घोटाला, उत्पाद विभाग का पूर्व सचिव बिहार से गिरफ्तार

  डेस्क। छत्तीसगढ़ पुलिस और बिहार पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गुरुवार देर रात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *