Breaking News

बिहार :: बेउर जेल परिसर का माहौल बदला,कैदी व्रती बन विधिविधान से कर रहे हैं पूजा

picsart_10-09-06-05-52-320x278पटना : नवरात्र पर दुर्गापाठ और देवी स्त्रोत के पाठ से पटना का बेउर जेल परिसर भी गूंज रहा है। यहां के 76 कैदी इस साल नवरात्र का व्रत कर रहे हैं जिनके फलाहार से लेकर अन्य सारी चीजों की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से की गई है। उत्साही कैदियों ने यहां कलश की स्थापना की है और नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ कर रहे हैं।

जेल में बंद पूर्व विधायक सह महिला कॉलेज की पूर्व प्राचार्या और रिजल्ट घोटाले में गिरफ्तार लालकेश्वर प्रसाद की पत्नी डॉ.उषा सिन्हा भी नवरात्र कर रही हैं। रिजल्ट घोटाले के कई आैर आरोपी फलाहार पर हैं। जेल प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक जेल में कुल 53 पुरुष और 23 महिला बंदी उपवास पर हैं। जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे मिथिलेश कुमार और बच्ची देवी भी मां की उपासना कर रही हैं।
उपवास करने वाले अन्य लोजयशंकर पांडेय, राजू कुमार, कुमार सागर, मनीष, अंजनी देवी, निशा कुमारी आदि प्रमुख हैं। ये लोग न केवल अपना व्रत पूरे विधि विधान से कर रहे हैं बल्कि जेल में रहने वाले अन्य लोगों को भी व्रत करने में पूरा सहयोग दे रहे हैं।

नवरात्र को लेकर पूरे परिसर की दिनचर्या बदल गई है। नवरात्र करने वाले तो साफ-सफाई से रहकर फूल तोड़ने आदि का काम करते ही हैं, जो लोग नवरात्र का व्रत नहीं कर रहे वे भी उनकी पूरी मदद कर रहे हैं। इस कारण सुबह से शाम तक जेल परिसर का माहौल बदला-बदला नजर आता है।
माता के भजन भी परिसर में चल रहे हैं जिसमें जेल प्रशासन भी सक्रिय रूप से भाग लेता है। कैदी व्रतियों के लिए पूजन सामग्री से लेकर फलाहार तक की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से किया गया है। जेल अधीक्षक रूपक कुमार ने बताया कि व्रत रखने वाले बंदियों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सभी धर्म के बंदी इस भक्तिमय माहौल का आनंद ले रहे हैं। बताया कि छठ का आयोजन भी परिसर में होता है। इसकी भी तैयारी शुरू है।

Check Also

रेलवे Good News :: दरभंगा से नई दिल्ली समेत कई रूटो पर स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल

डेस्क। गर्मी छुट्टी को लेकर भारतीय रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेन चलाया जा रहा है। …

अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की चाकू मारकर हत्या, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

दरभंगा। जेडीयू नेता राजेश्वर राणा उर्फ बिल्टू सिंह के करीबी अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की …

आपके काम की खबर :: मतदाता सूचना पर्ची वितरण हेतु विशेष कैम्प 23 और 24 अप्रैल को, अपने बूथ से अपना मतदाता पर्ची अवश्य ले लें…

दरभंगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन के कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 …