नगर निगम चुनाव :: थमा प्रचार प्रसार अब है वोटरों की बारी

44

दरभंगा : नगर निगम के लिए कई दिनों से मच रहा चुनावी शोरगुल शुक्रवार शाम को थम गया। अब प्रत्याशी एक-दूसरे के वोट बैंक में सेंध लगाएंगे। अब कोई भी उम्मीदवार लाउडस्पीकर से प्रचार नहीं कर सकता। यदि किसी भी उम्मीदवार ने लाउडस्पीकर बजाकर और गाड़ियों के काफिले से प्रचार या फिर कहीं जनसभा को संबोधित किया तो यह आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। अब उम्मीदवार सिर्फ पैदल चलकर घर-घर जाकर संपर्क कर सकते हैं। अब 21 मई को दरभंगा के 47 निगम वॉर्डो के लिए मतदान होगा। हालांकि दरभंगा नगर निगम अंतर्गत कुल 48 वार्ड हैं लेकिन वार्ड नं 47 की मंजू देवी के निर्विरोध चुने जाने पर अब कुल 47 वार्डों का ही मतदान होगा जिसमें कुल 343 प्रत्याशी नामांकित हैं। मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन ले जाने की छूट नहीं होगी। मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित है।

जीत तय करने में जुटे प्रत्याशी 

शुक्रवार शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार बंद होने के बाद प्रत्याशियों ने आखिरी ताकत झोंकने की तैयारी पूरी कर ली है। अपने एरिया में सभी प्रत्याशियों ने ताबड़तोड़ सभाओं और जनसंपर्क के प्लान को अंतिम रूप दिया। शुक्रवार सुबह से ही प्रत्याशियों आखिरी चोट करने के लिए मैदान में उतरने की तैयारी की थी। उम्मीदवारों ने पोस्टर, बैनर, लाउडस्पीकर, गानों, सभाओं आदि से लोगों को अपने चुनाव चिह्न की जानकारी देकर अपने पक्ष में वोट डालने की अपील की। अब 21 मई को मतदान और 23 मई को मतगणना होगी। ऐसी स्थिति में दरभंगा के सभी वार्डों में शुक्रवार शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार बंद कर दिया गया।

होगा रिकॉर्ड मतदान

मतदाता जागरूकता के लिए जो कार्यक्रम हुए हैं, इससे उम्मीद है कि इस बार भी रिकॉर्ड मतदान होंगे और राज्य चुनाव आयोग को भरोसा है कि पुराने सभी रिकॉर्ड टूटेंगे। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद मतदान खत्म होने तक पैसे बांटकर मतदाताओं को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। चुनाव आयोग की ओर से घर-घर फोटोयुक्त मतदाता पर्ची वितरित किए जा रहे हैं। जो कल तक पूरा हो जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाता सहायता केंद्र भी स्थापित किए गए हैं।