दरभंगा : विभिन्न पथों पर बनाई जाएगी 150 किलोमीटर की मानव श्रृखंला !

3

13599976_1788354781399606_7161797944081071122_nदरभंगा : जिलादाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में मद्य निषेध एवं स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत दिनांक 21 जनवरी 2017 को आयोजित होने वाली राज्यव्यापी मानव श्रृखंला की तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक कार्यालय प्रकोष्ठ में आहूत की गई।

 राज्य स्तरीय विशाल मानव श्रृखंला के निर्माण के तहत दरभंगा जिला में लगभग 150 किलोमीटर की मानव श्रृखंला विभिन्न पथों पर बनाई जाएगी। राष्ट्रीय उच्च पथ 57 पर मुजफ्फरपुर सीमा से मधुबनी जिला के सीमा तक एवं राजकीय पथ पर लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला के सीमा तक मुख्य मानव श्रृखंला का निर्माण किया जाएगा। यह राज्य स्तरीय मानव श्रृखंला के अन्तर्गत होगा। इसके अलावा सकरी से कुशेश्वरस्थान एवं दरभंगा से बहेड़ी एवं अन्य पथों पर भी मानव श्रृखंला बनाया जाएगा।

बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने इस विशाल मानव श्रृखंला  के निर्माण हेतु सभी दरभंगा वासियों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता बतायी। उन्होनें बताया कि यह मानव श्रृखंला पूरे विश्व में एक रिकाॅर्ड बनाकर नशा बन्दी के विरूद्ध बिहार वासियों की एक जुटता को प्रदर्शित करेगा। इसकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी ड्रोन, हेलीकाॅप्टर एवं सैटेलाईट से की जाएगी। इस मानव श्रृखंला में कक्षा 05 से कक्षा 12वीं तक के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के बच्चों के अलावा आमजन, त्रि-स्तरीय जन प्रतिनिधिगण, सभी विभागों के पदाधिकारीगण एवं कर्मचारीगण सम्मलित होगें। कम से कम तीन लाख व्यक्तियों के इसमें शामिल होने की संभावना है। जिला में माध्यमिक शिक्षा विभाग को इस कार्यक्रम का नोडल विभाग बनाया गया है। कला जत्था के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं दीवाल लेखन, फ्लैक्स, बैनर के जरिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। विभिन्न विभागों को इसके संबंध में आवश्यक तैयारी प्रारंभ करने का निदेश दिया गया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(सर्व शिक्षा अभियान) एवं माध्यमिक शिक्षा के प्रभारी पदाधिकारी को विद्यालयों से छात्र/छात्राओं को लाने की जिम्मेवारी दी गई। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(आई0सी0डी0एस), आँगनवाड़ी सेविकाओ के माध्यम से महिलाओं को इससे जोड़ेगें। जिला कल्याण पदाधिकारी विकास मित्र, जिला कृषि पदाधिकारी कृषि सलाहकार, जीविका के जिला समन्वयक जीविका के दीदीयों के माध्यम से अन्य लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ेगें।

उक्त बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री सत्यवीर सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी श्री जेड हसन, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री कन्हैया कुमार व संबंधित विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।