झारखंड का कुख्यात नक्सली ने पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण !

0

झारखंड (रांची ब्यूरो) : 25 लाखा का इनामी नक्सली बडा विकास ने झारखंड पुलिस के DGP के समक्ष किया सरेन्डर।झारखंड का कुख्यात नक्सली ने झारखंड पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण। भाकपा माओवादी संघटन को लगा बडा झटका, झारखंड मे संगठन हुआ काफी कमजोर, कई खुलासे इसने किया हैं।

बडा विकास पर लातेहार मे 37, गढ़वा मे 17 और छतीसगढ़ मे 22 मामले दर्ज हैं। बड़ा विकास लैंड माइंस, केन बम जैसे बम पल भर मे बनाने और पुलीस पार्टी पर हमला करने मे माहिर हैं और पल भर मे टारगेट को पूरा भी कर देता था। इसके सरेन्डर से भाकपा माओवादी संगठन को भारी नुकसान हुआ हैं।

बडा विकास के सरेन्डर मे लातेहार SP की अहम भूमिका रही। SP के प्रयास से ही बडा विकास ने किया सरेन्डर।

झारखंड सहित चार राज्यों की पुलीस जिस कुख्यात नक्सली को तलाश कर रही थी-आज उस नक्सली ने झारखंड पुलिस के समक्ष सरेन्डर कर दिया हैं। उस नक्सली को माओवादी संगठन मे बड़ा विकास के नाम से जाना जाता हैं। विकास पर 100 से ज्यादा मामला दर्ज हैं, विकास की तलाश बिहार, उडिसा और छतीसगढ़ पुलिस को भी थी। भाकपा माओवादी संगठन का थिंक टैंक ( रणनीतिकार ) माना जाता हैं। कई शीर्ष नक्सली के मारे जाने या पकडे जाने के बाद बडा विकास का संगठन मे काफी दबदबा था।

बड़ा विकास नक्सली नेता अरविन्द का दाहिना हाथ था और सरेन्डर करने से नक्सलियों की ताकत बहुत कम हुइ हैं, अरविन्द पर बिहार और छतीसगढ़ पुलिस दोनो ने इनाम रखा हैं।

बड़ा विकास ने किया खुलासा -झारखंड मे नक्सलियों की इस्थीती काफी कमजोर हैं, झारखंड मे कई नक्सली सरेन्डर करेंगे, बड़ा विकास ने कहा की नक्सली संगठन अपने सिधाँत से पुरी तरीक़े से भटक गय हैं।

झारखंड पुलीस के DGP ने बडा विकास का मुख्यधारा मे लौटने का स्वागत किया हैं और कहा की नक्सली विकास के मार्ग को चुने न की विनाश का, DGP ने कहा की जो नक्सली साथी भटक गय हैं वे मुख्यधारा मे शामिल हो।