Breaking News

लॉयर्स का मार्केट वैल्यू इन दिनों काफी नीचे है – चीफ जस्टिस !

WhatsApp-Image-20160717-2रांची (रांची ब्यूरो)। चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया टीएस ठाकुर ने कहा है कि लॉयर्स का मार्केट वैल्यू आईएफएस आईएएस आईपीएस डॉक्टर्स और इंजीनियर्स की तुलना में नीचे है। आज कोई भी काला कोट पहन कर वकील बन जाता है। चीफ जस्टिस धुर्वा स्थित जुडिशियल अकेडमी ऑडोटोरियम में सम्बोधित कर रहे थे। बार कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया और झारखंड स्टेट बार कौंसिल के संयूक्त तत्वावधान में आयोजित नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया था। सेमिनार का विषय था कंटीन्यूइंग लीगल एडुकेशन फॉर लॉयर्स एंड इतस बनेफिट्स।

चीफ जस्टिस ने कहा कि जजमेंट देना सिर्फ जज पर ही निर्भर नहीं करता है। इसमें लॉयर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है। तथ्यों के आधार पर बहस वकील करते हैं। साक्ष्य के आधार पर कानूनी पक्ष रखते हैं। तब जाकर जज फैसला सुनाते हैं। ऐसे में लॉयर्स की महता बढ़ जाती है। इसलिए लॉयर्स को कानून के क्षेत्र में हर अपडेट से वाकिफ होना होगा। लॉयर्स को फैक्ट्स के साथ अपडेट रहना होगा। देश विदेश में हो रहे बदलाव की जानकारी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि लॉ के क्षेत्र में हो रहे विकास की अदद्यतन जानकारी रखनी होगी। क्योंकि किसी भी क्षेत्र में हो रहे विकास की जानकारी पेड़ के नीचे नहीं मिलेगा।

इससे पूर्व झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस वीरेंद्र सिंह ने कहा कि किसी को भी सीखने की प्रक्रिया को जारी रखना चाहिए। अपडेट नही रहे तो पिछड़ने का डर बना रहेगा। झारखंड हाई कोर्ट की पूर्व चीफ जस्टिस व् सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस आर भानुमति ने कहा कि लॉयर्स एकेडमी में झारखंड दूसरे पायदान पर है। पहला स्थान केरल का है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ए आर दवे नें कहा कि आज साइबर और आईटी के क्षेत्र में नए कानून बने हैं। इसकी जानकारी रखनी होगी। अधूरी व् कम जानकारी से किसी भी लॉयर्स की प्रैक्टिस और पॉकेट कट कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ए आर सिकरी ने कहा कि अपग्रेडिंग ऑफ़ लीगल फैक्ट्स की जानकारी सभी लॉयर्स को होनी चाहिए। बार कॉउंसिल ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन एम् मिश्रा ने भी संबोधित किया। झारखंड स्टेट बार कॉउंसिल के चेयरमैन राजीव रंजन ने अतिथियों का स्वागत प्रतीक चिन्ह प्रदान कर किया। समारोह में मुख्य अतिथि व अतिथियों नें बार पैनोरमा का विमोचन किया।

दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम। लॉयर्स एकेडमी डोरंडा में दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। केरल कोचिन स्थित एडवोकेट्स एकेडमी के निदेशक माधव मेनन और उनकी टीम लॉयर्स को ट्रेनिंग देंगे। समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास उपस्थित नहीं हो सके। मंत्री अमर बाउरी ने मुख्यमंत्री का सन्देश पढ़ कर सुनाया।

लॉयर्स एकेडमी के भवन का शिलान्यास। चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया नें शनिवार को सवेरे डोरंडा में लॉयर्स एकेडमी के भवन का शिलान्यास किया। 34 डिसमिल जमीन पर छह मंजिला भवन का निर्माण किया जायेगा। चीफ जस्टिस नें मुख्यमंत्री के इस प्रयास की सराहना की।

Check Also

डॉ मशकूर उस्मानी ने निभाया वादा, अंजली बिटिया की पढ़ाई शुरू जाने लगी कांवेंट स्कूल

डेस्क : बीते माह जाले के ब्राह्मण टोली में रहने वाली चंचल झा नाम की …