Breaking News

बिहार में भूचाल :: सी०एम्० नितीश कुमार का इस्तीफा

पटना : बिहार के राजनीतिक गलियारे से बड़ी खबर आ रही है। बिहार सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। यानी बिहार में महागठबंधन टूट चुका है। बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता को इसे सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है।

बुधवार की शाम अचानक बिहार से नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिलने लगा है। दोपहर में आरजेडी की बैठक के बाद लालू और तेजस्वी यादव, दोनों ने ही दावा किया था कि महागठबंधन पर कोई खतरा नहीं है। लालू ने तो यहां तक कहा था कि उनकी नीतीश कुमार से बात होती रहती है और उन्होंने कभी तेजस्वी से इस्तीफा नहीं मांगा है, लेकिन कुछ ही घंटे में तस्वीर बदल गई।

आरजेडी की बैठक खत्म होने के बाद शाम करीब पांच बजे जेडीयू की बैठक शुरू हुई। बैठक खत्म होते ही नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलने का मन बना लिया। सूत्रों के मुताबिक विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने यह साफ कर दिया था कि कड़े फैसले लेने का वक्त आ गया है।

  • नीतीश कुमार ने कहा, ”मैं हमेशा विपक्षी एकता के पक्षधर रहे हैं लेकिन इसके लिए कोई एजेंडा तो होना चाहिए. इसके साथ ही अगर किसी मुद्दे पर हमें स्टैंड लेना हो चाहे नोटबंदी का मामला हो या राष्ट्रपति चुनाव तो इसकी आजादी तो होनी चाहिए. जिस बिहार में काम कर रहे हैं उसमें ऐसी स्थिति बन जाए जिसमें काम के बजाए कुछ और चर्चा हो रही तो अपनी अंतरआत्मा की आवाज पर तय किया कि ऐसी सरकार चलाना संभव नहीं है. हम विवाद की राजनीति नहीं करते इसलिए किसी को बर्खास्त नहीं किया.”
  • नीतीश कुमार ने कहा, “हमने नोटबंदी का समर्थन किया तो मेरे ऊपर पता नहीं कैसे कैसे आरोप लगे. लेकिन साथ ही हमने कहा कि बेनामी संपत्ति पर हमला कीजिए. मैं हमेशा कहता रहा हूं कि अवैध तरीके से हासिल की गई संपत्ति के खिलाफ रहा हूं.”
  • नीतीश कुमार ने कहा, “मैंने राहुल जी से मुलाकात की, उनको अध्यादेश फाड़े जाने की बात की. हमने बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष से भी बात की लेकिन कुछ भी हल नहीं निकला. लालू जी से मेरी बात हो रही थी, हमने उनसे आरोपों पर सफाई देने को कहा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. सरकार के अंदर के किसी व्यक्ति पर कोई आरोप लगे और हम कोई जवाब देने की स्थिति में ना हों तो फिर सरकार चलाना मेरे स्वाभाव के हिसाब से संभव नहीं है.”
  • नीतीश कुमार ने कहा, ”हमने अपने स्तर पर पूरी कोशिश की. हमने किसी का इस्तीफा नहीं मांगा. लालू जी और तेजस्वी यादव से मांग की जो भी आरोप लग रहे हैं उन पर सफाई दीजिए. मैंने ये बात कही थी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. ऐसी परिस्थिति बन गयी कि काम करना मुश्किल हो गया. कई बार सोचने के बाद मेरा फैसला मेरे अंतर आत्मा की आवाज है.”
  • राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, ”हमने महागठबंधन की सरकार को 20 महीने से ज्यादा चलाया है. जितना संभव हुआ गठबंधन धर्म का पालन करते हुए बिहार की जनता से चुनाव के दौरान जो बातें की उसी के मुताबिक काम करने की कोशिश की. इस माहौल में काम करना संभव नहीं था.”
  • बिहार में बीजेपी विधायक दल की बैठक दल की बैठक शुरू.

तेजस्वी और लालू ने कहा था कि इस्तीफे नहीं देगे

आज आरजेडी विधायक दल की बैठक के बाद लालू यादव और तेजस्वी यादव ने साफ किया था वो किसी भी सूरत में इस्तीफा नहीं देंगे. मीडिया से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा था कि जब नीतीश कुमार ने मेरा इस्तीफा मांगा ही नहीं तो फिर इस्तीफे का सवाल ही नहीं होता. महागठबंधन को परेशान करने के लिए मुझे जानबूझकर परेशान किया जा रहा है. ये लोग जिंदगी भर हमारे नाती-पोतों पर भी आरोप लगाते रहेंगे.

तेजस्वी को बर्खास्त करने दबाव था
आपको बता दें कि बिहार में लालू यादव के घर पर सीबीआई के छापों रेलवे टेंडर घोटाले में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का नाम आने के बाद नीतीश पर तेजस्वी यादव के इस्तीफे का दवाब बन रहा था. इसी पूरी सरगर्मी के बीच नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा देने का फैसला लिया है.

बीजेपी बाहर से समर्थन देने को तैयार
आपको बता दें कुछ दिन पहले ही बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय ने बड़ा बयान दिया था. नित्यानंद राय ने कहा था कि अगर नीतीश कुमार तेजस्वी को बर्खास्त करते हैं और इससे सरकार पर संकट आता है तो बीजेपी नीतीश को बाहर से समर्थन देगी.

बिहार में सरकार का समीकरण क्या है?

बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. जबकि सरकार बनाने के लिए 122 सीटें चाहिए. बिहार में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का महागठबंधन है. महागठबंधन के पास राज्य में जेडीयू की 71, आरजेडी की 80 और कांग्रेस की 27 विधायकों को मिलाकर 178 सीटें हैं. अगर नीतीश महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए में शामिल होते हैं तो जेडीयू की 71, बीजेपी की 53, आरएलएसपी और एलजेपी की 2-2 और हम की एक सीट को मिलाकर आंकड़ा 129 हो जाएगा जो बहुमत से सात ज्यादा है.

Check Also

DMCH दरभंगा में साफ-सफाई हुआ बेहतर, नई एजेंसी को जिम्मा मिलने से अस्पताल का हुआ कायाकल्प

    सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (DMCH) …

16 लाख 37 हजार राशन कार्ड रद्द, e-KYC से खुलासा होने पर कार्रवाई

डेस्क। खाद्य उपभोक्ता एवं संरक्षण विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर राशन कार्ड रद्द कर दिए …

बड़ा हादसा :: दरभंगा पुलिस की गाड़ी पलटी, चालक की मौत 3 पुलिसकर्मी घायल

    दरभंगा। जिले के मनीगाछी थाना क्षेत्र के NH 27 पर वाहन चेकिंग अभियान …