Breaking News

कुशेश्वरस्थान विस उपचुनाव :: मतगणना 2 नवंबर को, मतदान प्रक्रिया से पूरी तरह संतुष्ट सभी अभ्यर्थी

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : 78-कुशेश्वरस्थान (अ.जा.) विधान सभा उप निर्वाचन 2021 के लिए बनाया गया बज्रगृह महिला औद्योगिक प्रशिक्षण  संस्थान (आईटीआई) रामनगर, दरभंगा के परिसर में 30 अक्टूबर 2021 को कराये गये मतदान को लेकर सामान्य प्रेक्षक प्रशांत नायर, जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ0 त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री बाबूराम के संयुक्त अध्यक्षता में 78-कुशेश्वरस्थान (अ.जा.) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के अभ्यर्थियों/निर्वाचन एजेंटों के साथ संवीक्षा बैठक की गयी।    

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल- सह-निर्वाची पदाधिकारी 78-कुशेश्वरस्थान (अ0जा0)विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के द्वारा उपस्थित अभ्यर्थियों/निर्वाचन एजेंट को बताया गया कि 30 अक्टूबर को 78 कुशेश्वरस्थान (अजा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कराए गए मतदान के लिए किसी मतदान केंद्र के संबंध में यदि किसी अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन एजेंट को कोई शिकायत है तो बताया जाए।

उपस्थित जनता दल(यूनाइटेड)के अभ्यर्थी अमन भूषण हजारी के निर्वाचन एजेंट गौरव कुमार राय, राष्ट्रीय जनता दल के अभ्यर्थी गणेश भारती के निर्वाचन एजेंट कैलाश कुमार, लोक जन शक्ति पार्टी(रामविलास)के अभ्यर्थी अंजू देवी के निर्वाचन एजेंट संजय कुमार एवं स्वतंत्र अभ्यर्थी जीवछ कुमार हजारी द्वारा मतदान प्रक्रिया पर पूरी तरह संतुष्टि व्यक्त की गयी और कहा गया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है।

उल्लेखनीय है कि 78- कुशेश्वरस्थान (अ0 जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मैदान में कुल 8 अभ्यर्थी हैं जिनमें लोक जन शक्ति पार्टी(रामविलास) की अंजू देवी, इण्डियन नेशनल काँग्रेस के अतिरेक कुमार , जनता दल (यूनाइटेड) के अमन भूषण हजारी, राष्ट्रीय जनता दल के गणेश भारती। पंजिकृत राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी में जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के योगी चौपाल, समता पार्टी के सच्चिदा नन्द पासवान तथा स्वतंत्र अभ्यर्थी में जीवछ कुमार हजारी एवं राम बहादुर आजाद शामिल हैं।   

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर बताया कि सभी बूथ पर बिल्कुल निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन कराया गया है। 150 मतदान केंद्रों का लाइव वेबकास्टिंग किया गया तथा सभी मतदान केंद्रों पर सेंट्रल पुलिस फोर्स मौजूद थी। कुछ क्षेत्रों में पानी होने के बावजूद भी बहुत ही सुरक्षा पूर्ण तरीके से चुनाव कराया गया। मतदान के पूर्व के कुछ वीडियो वायरल हुए हैं जिनके शिकायत के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।प्राप्त सभी शिकायतों की गंभीरता से जांच कराई गई है एवं कार्रवाई हुई है। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल पर अभ्यर्थी के एक एजेंट रहेंगे मतगणना केंद्र में मोबाइल (सेलफोन) ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगा। निर्वाचन एजेंट और कैंडिडेट मतगणना केंद्र पर आ सकते हैं, अन्य लोगों को अनुमति नहीं होगी। मतगणना की सारी प्रक्रिया पूरे पारदर्शी तरीके से कराई जाएगी। मतगणना कक्ष की वीडियोग्राफी होगी। मतगणना के दौरान सभी को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करना होगा सभी एजेंट मास्क में रहेंगे, सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे सामाजिक दूरी का अनुपालन करेंगे।

Advertisement

बैठक में उपस्थित सामान्य प्रेक्षक प्रशांत नायर ने कहा कि मतगणना के दौरान या जीत के उपरांत कोई भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा। पूरे शांतिपूर्ण माहौल में मतगणना संपन्न कराई जाएगी।     

उल्लेखनीय है कि महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, रामनगर अवस्थित बज्रगृह सीमा सुरक्षा बल के जवानों के हवाले कर दिया गया है। मतगणना केंद्र असिस्टेंट कमांडर पवन कुमार पांडे एवं असिस्टेंट कमांडर सी0 विवेक सहित सीमा सुरक्षा बल के 25 जवानों की निगरानी में है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सीमा सुरक्षा बल के असिस्टेंट कमांडर पवन कुमार पांडेय को निर्देश दिया गया है कि बिना परिचय पत्र के कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करेगा।मतगणना तिथि को भी पूरी सख़्ती से दिए गए निर्देश का अनुपालन कराया जाएगा। मतगणना केंद्र परिसर में बिना परिचय पत्र के किसी की भी प्रवेश वर्जित रहेगा।    बैठक में उपस्थित सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि जीत के उपरांत कोई भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा एवं पूरे शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना संपन्न कराई जाएगी।  

बैठक के उपरांत सभी निर्वाचन एजेंटों एवं निर्दलीय अभ्यर्थी स्वतंत्र अभ्यर्थी द्वारा बज्रगृह का भ्रमण कर प्रत्येक सील्ड कक्ष का अवलोकन किया और उनके द्वारा पूरी संतुष्टि व्यक्त की गई।    

इस अवसर पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी स्पर्श गुप्ता, अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार, जिला लेखा पदाधिकारी राजीव कुमार, कोषागार पदाधिकारी शंभू प्रसाद, सूचना सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Check Also

विश्व दिव्यांगता दिवस की पूर्व संध्या पर पुअर होम दरभंगा में कार्यक्रम आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : राष्ट्रवादी सोच पर आधारित सक्षम संस्था के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *