Breaking News

दरभंगा : जिलाधिकारी ने दिया आर0टी0पी0एस0 काउण्टर की मरम्मति करवाने का निदेश!

13599976_1788354781399606_7161797944081071122_nदरभंगा : जिला पदाधिकारी डॉ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेदकर सभागार में आहूत की गई। सर्वप्रथम लोक शिकायत निवारण कार्यालय के कार्य-कलापों की समीक्षा की गई। अब तक के प्रगति पर जिलाधिकारी संतुष्ट हुए। आर0टी0पी0एस0 के समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने आर0टी0पी0एस0 काउण्टर की मरम्मति करवाने का निदेश दिया। साथ ही आधारभूत उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया। जिला के सभी प्रखण्ड कार्यालयों के मरम्मति हेतु प्राक्कलन बनाकर आवंटन की माँग हेतु प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया गया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को अपने कार्यालय कक्ष में प्रखण्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रदर्शित करने का निदेश दिया। सात निश्चय के अन्तर्गत स्वय सहायता भत्ता एवं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा की गई। इन योजनाओं के अन्तर्गत आने वाले प्रस्तावों को जाँच हेतु प्रखण्डों में भेजा गया है, इसे अविलम्ब जाँच कर प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया। लम्बे समय से जाँच प्रतिवेदन लंबित रखने वाले प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का भी निदेश दिया गया।

आज की बैठक से अनुपस्थित श्रम अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत ग्रामीण, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी से स्पष्टीकरण पूछने एवं आज का वेतन स्थगित रखने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। सात निश्चत के अन्तर्गत लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत बनने वाले शौचालय निर्माण की समीक्षा की गई। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को पंचायत एवं वार्ड विकास समिति का गठन कर खाता खुलवाने का निदेश दिया गया। बाहर में शौच से मुक्ति हेतु शौचालय निर्माण का कार्य पूरे जिला में युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। आज से किरतपुर, हायाघाट एवं अलीनगर प्रखण्ड को बाहर में शौच से मुक्त करने हेतु अभियान की शुरूआत की जा रही है। शौचालय निर्माण के उपरान्त सरकारी साहायक राशि जाँचोपरान्त अविलम्ब उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। जो लोग सक्षम हैं, उनसे और अधिक अच्छा एवं आकर्षक शौचालय बनाने हेतु प्रेरित करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने आमजनों के बीच शौचालय निर्माण हेतु जागरूकता अभियान के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया। संध्या चौपाल एवं विद्यालयों में बच्चों के जरिए अभिभावकों को शौचालय निर्माण हेतु पत्र लेखन के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाने का निदेश दिया। सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन लाभुकों के डाटा का डिजिटाईजेशन कार्य अंतिम चरण में है, इसमें बैंक से आने वाली किसी भी समस्याओ को बैंक पदाधिकारी से मिलकर हल करने का निदेश दिया गया।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विवेकानन्द झा, अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर अमित कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शत्रुधन कामती, जिला अल्प संख्यक कल्याण पदाधिकारी जेड हसन, विशेष कार्य पदाधिकारी रवीन्द्र कुमार दिवाकार, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

सिकरोड़ी पुल की चह क्षतिग्रस्त, बड़े हादसे के इंतजार में प्रशासन आवागमन बाधित बढ़ी परेशानी

चकरनगर/इटावा (डॉ एस बी एस चौहान की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट) : पिछले 3 दिनों से जारी …