Breaking News

हनुमाननगर व मनीगाछी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से DDC नाराज़, जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी, दरभंगा श्री राजीव रौशन के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से निर्धारित 09 संकेतकों की उपलब्धि से उप विकास आयुक्त महोदय को अवगत कराया गया।

बैठक में बताया गया कि एक हजार की आबादी पर एक आशा की प्रतिनियुक्ति है जो अपने क्षेत्र के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं के बारे में सूचना देती है। एल्बेंडाजोल प्रत्येक गर्भवती महिला को एक बार खिलाने का निर्देश संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया।

 

हनुमाननगर एवं मनीगाछी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को एल्बेंडाजोल गोली शत-प्रतिशत गर्भवती महिला को नहीं खिलाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उप विकास आयुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को कहा कि प्रतिवेदन के साथ डाटा सही-सही उपलब्ध करावे।

जिले में संस्थागत प्रसव 86 प्रतिशत है,जबकि कुशेश्वरस्थान मनिगाछी एवं किरतपुर का प्रतिशत निम्न पाया गया। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पंचायत को टीवी मुक्त बनावे। टीवी उन्मूलन के लिए सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करना सुनिश्चित करें। फैमिली प्लानिंग (परिवार कल्याण) की समीक्षा की गई जो संतोषजनक नहीं पाया गया, लक्ष्य का 50 प्रतिशत ही पूर्ण किया गया है, कुशेश्वरस्थान की स्थिति खराब पाई गई।

Advertisement

उप विकास आयुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी को लक्ष्य की प्राप्ति करने का निर्देश दिया । सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 215 प्रकार की दवाएँ उपलब्ध कराई जाती है लेकिन कुशेश्वरस्थान में 90 और दरभंगा सदर में 119 प्रकार की दवाएं उपलब्ध है। उप विकास आयुक्त ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 11 जुलाई को जनसंख्या स्थिरीकरण मनाया जाता है, जिसे व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) के प्रतिनिधि डॉ.अमित कुमार के द्वारा जिले में टीकाकरण से छुटे बच्चे को टीका लगाने के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया।

उक्त बैठक में प्रभारी सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्र, उप निदेशक, जन सम्पर्क सत्येंद्र प्रसाद, डीपीएम हेल्थ शैलेश चंद्र प्रभारी पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,हेल्थ मैनेजर एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

DMCH :: मधुबनी के युवक की इलाज के दौरान मौत, भारी हंगामा

दरभंगा। डीएमसीएच के मेडिसिन आईसीयू में इलाज के दौरान युवक की मौत होने पर परिजनों …

डॉ एस एन सर्राफ हॉस्पिटल में दिव्यांग जनों के लिए सफल स्क्रीनिंग शिविर, सर्जरी हेतु 60 दिव्यांगों का चयन

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। लहेरियासराय नाका नंबर- 6 स्थित एस एन सर्राफ …

दरभंगा सदर में जनसुराज का पदयात्रा व महा जन पंचायत, जलजमाव व जाम की समस्या के खिलाफ प्रदर्शन

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। जनसुराज दरभंगा के द्वारा दरभंगा सदर मुख्यालय से …