Breaking News

राजनीतिक दलों के साथ डीएम ने की चुनावी बैठक, कोरोना में मतदान पर विस्तृत चर्चा

दरभंगा : अंबेडकर सभागार में निर्वाचन को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एस.एम की अध्यक्षता में दरभंगा जिला के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के लिए प्रेस नोट जारी किया जा चुका है। दरभंगा जिले में दो चरणों में चुनाव होंगे 05 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र यथा :- 78-कुशेश्वरस्थान (अ0जा0), 79-गौड़ाबौराम, 80-बेनीपुर, 81-अलीनगर एवं 82- दरभंगा ग्रामीण में चुनाव दूसरे चरण में 03 नवम्बर 2020 को तथा 05 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 83-दरभंगा, 84-हायाघाट, 85-बहादुरपुर, 86-केवटी एवं 87-जाले में तीसरे चरण में 07 नवम्बर 20 को मतदान होगा। इसी बीच 22 अक्टूबर 2020 को बिहार विधान परिषद सदस्य के लिए दरभंगा शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र का चुनाव भी होना है।

उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव विगत चुनावों से थोड़ा अलग है। इस बार के चुनाव में कोविड -19 के लिए जारी मार्ग निर्देशन का अनुपालन करना है, उसे समझना है, कार्यकर्ताओं को अवगत कराना है और सभी बीएलओ को भी अवगत कराना पड़ेगा। बिना मास्क का कोई भी व्यक्ति नहीं रहेगा। सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी, 6 फीट की दूरी अनुपालन किया जाएगा। मतदान केंद्र पर पुरुष, महिला और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए 3 अलग-अलग लाइन लगेंगी। प्रत्येक लाइन में 25 से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे। प्रत्येक मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 80 वर्ष से ऊपर वाले, पीडब्ल्यूडी एवं कोविड-19 पॉजिटिव मतदाताओं को मतदान अंतिम में कराया जाएगा और इसीलिए कोविड-19 को देखते हुए इस बार मतदान की अवधि एक घंटा बढ़ायी गयी है। यदि मतदान केंद्र पर किसी मतदाता का तापमान 99 डिग्री पाया जाता है, तो उसे छाँव में बिठाया जाएगा, 10 मिनट के बाद पुनः तापमान की माप की जाएगी। यदि पुनः तापमान 99 डिग्री आता है, तो उसे अंत में मतदान करने को कहा जाएगा और उस समय जितने भी मतदान कर्मी होंगे हुए सभी पीपीई किट्स में रहेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव रैली के लिए पूरे जिले में 81 ग्राउंड चिन्हित किए गए हैं। राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा 05 मैदान के नाम और लिखवाए गए, जिसे जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को उसकी मापी कराते हुए तथा क्षमता का आकलन कर शाम तक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने उप निर्वाचन पदाधिकारी को भी इन मैदानों को सूची में शामिल करने के निर्देश दिए। चुनावी रैली के लिए जो मैदानों की सूची बनाई गई है उसके अनुसार कुशेश्वरस्थान में 11 गौराबौड़ाम में 13 बेनीपुर में 7 अली नगर में 06 दरभंगा ग्रामीण में 7 दरभंगा शहरी निर्वाचन क्षेत्र में 5, हयाघाट में 6, बहादुरपुर में 10, केवटी में 05, और जाले में 7 पूर्व से चिन्हित हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मैदान के लिए दर्शकों की क्षमता निर्धारित है। उसी के अनुरूप लोगों को एकत्रित करना होगा। क्षमता से अधिक व्यक्ति के होने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा धारा 144 के उल्लंघन के लिए आयोजक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हो सकती है। संबंधित निर्वाची पदाधिकारी इसके लिए मैदान में सामाजिक दूरी के अनुसार घेरा बनवाएंगे। रोड शो के लिए केवल पांच गाड़ी की अनुमति होगी, दूसरी पांच गाड़ी आधे घंटे के अंतराल के बाद चलेगी। नामांकन के दौरान कैंडिडेट के साथ दो ही व्यक्ति जाएंगे। मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य होगा। निर्वाचक सूची में नॉमिनेशन के अंतिम दिन तक नाम जोड़ने की सुविधा रहेगी। फोटो वोटर स्लिप इस बार भी बटेगा, किसी मतदाता के पास एपिक कार्ड के नहीं रहने पर 11 वैकल्पिक दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज अपनी पहचान के लिए मतदाता को ले जाना पड़ेगा।
नॉमिनेशन ऑनलाइन भी किया जा सकता है। एफिडेविट भी ऑनलाइन दे सकते हैं, डिपाजिट सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में देने की सुविधा प्रदान की गई है। पोलिंग स्टेशन पर जितने भी एसियोर्ड मिनिमम फैसिलिटी हैं, वे सभी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही इस बार सभी मतदान केंद्र पर प्रकाश की व्यवस्था रहेगी, क्योंकि मतदान की अवधि एक घंटा बढ़ाई गई है।

मतगणना के लिए दरभंगा में दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं कुशेश्वरस्थान, गौड़ाबौराम, हायाघाट और बहादुरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना महिला आईटीआई में तथा शेष 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना बाजार समिति में किया जाएगा।
बैठक में अपर समाहर्त्ता श्री विभूति रंजन चौधरी, राज्य कर संयुक्त आयुक्त श्री देवानंद शर्मा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री पुष्कर कुमार एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों में शैलेंद्र मोहन झा, अध्यक्ष, एन.सी.पी, विष्णु चंद्र पप्पू  जिला महासचिव, राजद, मो असलम, उपाध्यक्ष कांग्रेस, सुनील कुमार मंडल, जिला अध्यक्ष बीएसपी, अविनाश कुमार ठाकुर, जिला सचिव, सीपीएम, नारायण जी झा, सचिव, सी.पी.आई., अभिषेक कर्ण, जिला समन्वयक बी.जे.पी, राजीव कुमार, जिला अध्यक्ष, रालोसपा, देवेंद्र कुमार झा, जिला अध्यक्ष, एल.जे.पी, अजय चौधरी, जिला अध्यक्ष, जदयू उपस्थित थे।

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *