Breaking News

नोटबंदी :: पेट्रोल पंप से भी निकाल सकेंगे प्रतिदिन 2 हजार रुपये कैश एटीएम की तरह

picsart_11-18-01-07-21-430x294नोटबंदी के बाद देश भर में हो रही कैश की समस्या को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार की ओर से इसके समाधान का निर्णय लिया गया। सरकार ने एटीएम के बाहर लगी लंबी लाइनों को कम करने अब पेट्रोल पंप की मशीनों से कैश भुनाने की सुविधा का ऐलान किया है।

नए के आदेश के मुताबिक, आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर ही आपको पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी। देश के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप पर आप कार्ड स्वाइप कर पैसे निकाल सकते हैं, वो भी बिलकुल एटीएम की तरह।
अभी यह सुविधा देश के करीब 2,500 पेट्रोल पंप पर मिलेगी। एक अधिकारी ने बताया कि यह फैसला लिया गया है कि चुनिंदा पेट्रोल पंप पर कार्ड स्वाइप करके प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति 2000 रुपये कैश निकालने की सुविधा दी जाएगी। इन पेट्रोल पंपों पर एसबीआइ की स्वाइप मशीनें उपलब्ध कर दी गई हैं। आरबीआई और एसबीआई की इस संयुक्त मुहिम में जहां एसबीआई की पीओएस मशीनें हैं, वहीं ये सुविधा मिल सकेगी। पीओएस मशीनें आमतौर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

Check Also

इंतजार खत्म ! आ गया नगर निगम चुनाव की नई तारीख, देखें शेड्यूल…

डेस्क : बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। …