Breaking News

जॉब एक्सप्रेस :: पेटीएम खोलेगा एक लाख नई ब्रांच, 10 हजार लोगों को देगा नौकरी

डेस्क : मोबाइल वॉलेट मुहैया कराने वाली कंपनी पेटीएम की योजना एक लाख नई ब्रांच को देशभर में खोलने की है।कंपनी 10 हजार नई नौकरियां देने जा रहा है। ग्राहकों की केवाईसी करने करने के लिए कंपनी को अधिक कर्मचारियों की जरूरत है। इसे पूरा करने के लिए पेटीएम 10,000 अस्थायी वर्कर्स को हायर करने जा रहा है।

पेटीएम खुद को पेमेंट्स बैंक में बदलने में लगा है। कंपनी ने तीन साल के अंदर 50 करोड़ फुल-केवाईसी कस्टमर्स तक पहुंचने का टार्गेट रखा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सीईओ रेणु सत्ती ने बताया कि हमारे पास पहले से ही 10,000 एजेंट हैं, जो केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने में कस्टमर्स की मदद कर रहे हैं।

इसके अलावा फिजिकल केवाईसी की क्षमता बढ़ाने के लिए हमने दो महीनों में 10,000 और एजेंट्स हायर करने की योजना बनाई है। रेणु ने कहा कि हम एक लाख बैंकिंग आउटलेट्स भी खोलेंगे, जहां कस्टमर्स बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन करा सकेंगे और दूसरी बैंकिंग फसिलटी हासिल कर सकेंगे।

मोबाइल वॉलेट्स के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की हालिया गाइडलाइंस की वजह से स्टैंडअलोन मोबाइल वॉलेट्स को केवाईसी के सख्त नॉर्म्स और अडिशनल रेग्युलेटरी रिक्वायरमेंट का पालन करना होगा, जिससे उनकी स्थिति कमजोर हो जाएगी। गौरतलब है कि आरबीआई ने पिछले हफ्ते ही मोबाइल वॉलेट यूजर्स के लिए फुल केवाईसी नॉर्म्स जरूरी बना दिया था। उसने साथ ही पीपीआई लाइसेंस के आवेदन के लिए मिनिमम नेटवर्थ को भी बढ़ा दिया था।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के फुल केवाईसी कंप्लायंट कस्टमर्स को अकाउंट के बैलेंस की रकम पर कम से कम 4 पर्सेंट ब्याज मिलेगा। रेणु ने कहा कि अकेले वॉलेट बने रहने के नुकसान हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पड़ी रकम पर वेल्थ मैनेजमेंट सॉल्यूशन्स से 4-6 फीसद तक का ब्याज मिलेगा, जबकि डिजिटल वॉलेट में पड़ी रकम पर कोई ब्याज नहीं मिलता है।

Check Also

डॉ मशकूर उस्मानी ने निभाया वादा, अंजली बिटिया की पढ़ाई शुरू जाने लगी कांवेंट स्कूल

डेस्क : बीते माह जाले के ब्राह्मण टोली में रहने वाली चंचल झा नाम की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *