Breaking News

महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म, लोग हुए हैरान !

संजय कुमार मुनचुन। पटना।  बिहार की राजधानी पटना स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया है।  नवजात बच्चों में तीन लड़की और एक लड़का है। प्रीमच्योर होने के कारण इन्हें फिलहाल चाइल्ड केयर यूनिट में रखा गया है। एम्स की महिला चिकित्सक और प्रसूति विभागाध्यक्ष डॉ़ मुक्ता अग्रवाल ने बताया कि अरवल के बम्बुई गांव के रहने वाले मुन्ना साव की पत्नी अनिता देवी पेट में दर्द होने के बाद उनके पास तीन सप्ताह पूर्व इलाज के लिए आई थी। 

उन्होंने बताया कि मंगलवार को अनिता को साढ़े छह महीने में ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई मंगलवार को हुए ऑपरेशन के बाद उन्होंने तीन बच्चियों और एक बच्चे को जन्म दिया। डॉ़ अग्रवाल बताती हैं कि एक बच्चे का वजन 850 ग्राम से अधिक है जबकि अन्य का वजन उससे कम है। बच्चे बिल्कुल स्वस्थ हैं लेकिन प्रीमच्योर होने के कारण बच्चों का सही ढंग से विकास नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल सभी नवजातों को चाइल्ड केयर यूनिट में रखा गया है। कहा जा रहा है कि एम्स में इस तरह के बच्चों को रखने की व्यवस्था है जिसकी वजह से वे अभी खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मुन्ना का विवाह चार वर्ष पूर्व अनीता के साथ हुआ था।
वहीं दवाइयों के खर्च को लेकर मुन्ना साव के परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुन्ना के परिजनों का कहना है कि कई दवाइयां ऐसी भी हैं जो काफी महंगी हैं, जिसका खर्च उनके लिए आसान नहीं है। महिला चिकित्सक डॉ़ अग्रवाल भी ऐसे मरीजों के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के आगे आने की अपील की है। बहरहाल एक साथ चार बच्चों के जन्म की खबर से अस्पताल में लोगों का तांता लगा है।

Check Also

DMCH डाटा इंट्री कर्मचारियों को 4 माह से वेतन भुगतान नहीं, अस्पताल प्रबंधन की संवेदनहीनता – C.I.T.U.

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के विभिन्न वार्डों, रजिस्ट्रेशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *