Breaking News

डेरा हिंसा :: समर्थक बौखलाए जला पंचकूला, अब तक 12 की मौत

डेस्क : सीबीआई की विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को 15 वर्ष पुराने बलात्कार के एक मामले में शुक्रवार को दोषी करार दिया. न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को बलात्कार का दोषी ठहराते हुए कहा कि राम रहीम की सजा का ऐलान 28 अगस्त को किया जाएगा. उनको सात वर्ष के कारावास से लेकर अजीवन कारावास तक की सजा सुनाई जा सकती है. राम रहीम को दोषी करार दिए जाते ही उनके समर्थक हिंसक हो गए. कई वाहनों को आग लगा दी गई. हिंसक भीड़ ने कई चैनलों की ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया. 

हरियाणा और पंजाब के अलग-अलग हिस्‍सों से हिंसा की खबर आ रही हैं. पीटीआई के मुताबिक पंचकूला हिंसा में अब तक 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 70 लोग जख्‍मी हो गए हैं. गंभीर रूप से घायल छह लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. इस बीच यूपी और दिल्‍ली के अलग-अलग इलाकों में भी हिंसा की खबर आ रही है. दिल्‍ली के शाहदरा और गाजियाबाद के लोनी में हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं.

 हिंसा का लाइव अपडेट

हिंसा के बीच हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टरने कहा कि पूरे हालात के बारे में गृह मंत्री राजनाथ सिंह को बता दिया गया है. जिन्‍होंने शांति भंग की है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

पंचकूला में हिंसा

कोर्ट परिसर के कुछ ही दूर सजा का ऐलान होने के बाद राम रहीम के समर्थक उग्र हो गए. उन्होंने वहां आगजनी भी की. पुलिस ने उन्हें काबू पाने के लिए पुलिस आंसू गैस के गोले छोड़े. यहां गुस्साए लोगों ने तीन ओवी वैन में आग लगा दी. हिंसा में 10 लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया है. खबर के मुताबिक पंजाब के आयकर विभाग के कार्यालय में कुछ नकाबपोश लोगों ने घुसकर तोड़फोड़ की.

 हरियाणा-पंजाब में हिंसा

पंजाब के मलोट रेलवे स्टेशन पर आग लगा दी गई. यहां तक कि मलोट रेलवे स्टेशन को पेट्रोल बम से उड़ाने की भी कोशिश की गई है. वहीं मानसा में पावर ग्रिड दफ्तर में आग लगाई गई.इसके अलावा पेट्रोल पंप जलाने का भी खबर आ रही है. भठिंडा से भी हिंसा की खबरे आ रही हैं. पचंकुला में मीडिया के ऊपर भी हमला हुआ खबरों के मुताबिक एक न्यूज चैनल की ओवी वैन को आग लगा दी गई.  

इससे पहले पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, पानी की बौछार की और लाठियां भांजी. सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा बलात्कार के एक मामले में राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के कुछ देर बाद टीवी चैनलों के क्रू पर हमला किया, इसमें एक वीडियो जर्नलिस्‍ट भी जख्‍मी हो गया.

डेरा प्रमुख के अनुयायियों द्वारा विरोध प्रदर्शन की आशंका के मद्देनजर सीआरपीएफ और बीएसएफ तथा हरियाणा पुलिस के सैकड़ों जवानों को सर्वाधिक अलर्ट पर रखा गया. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि फैसला आने के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई और पूरी स्थिति नियंत्रण में है. हिसार रेंज के पुलिस महानिदेशक एएस ढिल्लन ने बताया कि किसी भी घटना से निबटने के लिए हमने पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. अब तक हालात नियंत्रण में हैं.

सिरसा में सेना बुला ली गई और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई. पंथ के मुख्यालय के बाहर वरिष्ठ पुलिस कर्मियों ने फ्लैग मार्च भी किया. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि हिसार जिले से सेना की दो कंपनियां सिरसा में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए बुलाई गई हैं. अर्द्धसैनिक बलों के 15,000 जवानों सहित बड़ी संख्या में जवानों को पूरे पंजाब और हरियाणा में संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया.

2002 में राम रहीम के खिलाफ उत्पीड़न का मामला दर्ज किया गया था.

डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2002 में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया था. राम रहीम सिंह द्वारा कथित तौर पर दो साध्वियों के यौन उत्पीड़न को लेकर अनाम चिट्ठियों के सामने आने के बाद अदालत ने यह निर्देश दिया था. डेरा प्रमुख ने इन आरोपों का खंडन किया है.

Check Also

दीक्षा क्लासेज लहेरियासराय के बच्चों ने इंटर रिजल्ट में डिस्टिंक्शन के साथ मारी बाजी

देखें वीडियो भी… दरभंगा। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का परिणाम आते ही दीक्षा क्लासेज के …

इंतजार खत्म :: BSEB 12वीं का रिजल्ट जारी, यहां से अभी देखें रिजल्ट…

डेस्क। बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा देने के बाद नतीजों का इंतजार कर रहे …

ब्रह्मर्षि विकास संस्थान द्वारा निःशुल्क सामूहिक उपनयन सह प्रतिभा सम्मान महासम्मेलन एवं होली मिलन समारोह आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ब्रह्मर्षि विकास संस्थान के तत्वावधान में वैदिक रीति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *