Breaking News

विशेष :: पीएम मोदी ने 34वीं बार की ‘मन की बात’, बोले एक नये भारत के निर्माण में दें सहयोग

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 34वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम से देश को संबोधित किया. पीएम हर महीने के आखिरी रविवार को 11 बजे इस कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित करते हैं. मन की बात मेें उन्होंनेे कहा कि संकल्प लें कि एक व्यक्त‍ि के नाते देश को विकसित करेंगे। एक नये भारत के निर्माण में सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि अगस्त का महीना क्रांति का महीना है। इस महीने में आजादी की तारीख की अनेक घटनाएं हुई। अगस्त का महीना एतिहासिक महीना है। 1 अगस्त 1920 को असहयोग आंदोलन प्रारंभ हुआ। 9 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन प्रारंभ हुआ, जिसे अगस्त क्रांति के रूप में भी जाना जाता है। 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ था।

इस साल हम भारत छोड़ों आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं। भारत छोड़ों का नारा युसुफ ने दिया है।युवाओं को जानना चाहिए कि 9 अगस्त को भारत कौन सा दिन मनाता है। 9 अगस्त को ‘भारत छोड़ो आंदोलन दिवस’ मनाते हैं।

1857 से शुरू हुआ आजादी की संघर्ष साल 1942 तक देश हर पल आजादी की कोश‍िश करता रहा। 1942 से 1947 तक इन पांच साल निर्णायक वर्ष बन गए। संकल्प से सिद्धी का निर्णायक साल। करीब 70 साल बाद एक बार फिर संकल्प लें कि एक व्यक्त‍ि के नाते देश को विकसित करेंगे। एक नये भारत के निर्माण में सहयोग दें। मैं युवा साथियों को, युवा मित्रों को, आमंत्रित करता हूं कि नए भारत के निर्माण में वे नए तरीके से योगदान के लिए आगे आएं। संकल्प लें 2022 तक देश को नई ऊंचाई तक पहुंचाना है। इस उत्तम विचार के साथ आगे बढ़ते रहें.

15 अगस्त, देश के प्रधान सेवक के रूप में मुझे लाल क़िले से देश के साथ संवाद करने का अवसर मिलता है। 15 अगस्त के लिए आप अपने सुझाव भी मुझे भेज सकते हैं।

पीएम इस कार्यक्रम के माध्यम से देश की जनता को जागरुक करना का काम तो करते ही हैं, साथ ही इससे आकाशवाणी को भारी राजस्व भी मिलता है. हाल ही में सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में इससे जुड़ी जानकारी रखी। उन्होंने सदन को बताया कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम से आकाशवाणी को 10 करोड़ की कमाई हुई है. उन्होंने बताया कि पिछले दो साल में मन की बात कार्यक्रम से ये राजस्व जमा हुआ है। राज्यवर्धन राठौड़ ने बताया कि 2015-16 वित्तीय वर्ष में आकाशवाणी को मन की बात कार्यक्रम से 4.78 करोड़ रुपये की कमाई हुई। जबकि 2016-17 वित्तीय वर्ष में ये राजस्व बढ़कर 5.19 करोड़ हो गई।

Check Also

हड़कंप :: एक SDO,2 एसपी, 4 डीएसपी, तीन CO समेत 18 अधिकारी निलंबित, अवैध बालू खनन मामले में बिहार सरकार की सबसे बड़ी कार्रवाई

डेस्क : अवैध बालू खनन को लेकर सख्ती दिखा रही सरकार के हाथ अपने कई …