Breaking News

चकरनगर विकासखंड के अंतर्गत विकास को तरसता गांव बिरौना बाग

डॉ.एस.बी.एस.चौहान।

चकरनगर,इटावा।विकासखंड के अंतर्गत विकास को तरसता गांव बिरौना बाग ।यहां पर न तो कोई संपर्क मार्ग है और न ही पेयजल की कोई अच्छी व्यवस्था। शिक्षा के नाम पर 2 विद्यालय भवन खड़े हुए हैं किंतु बेलगाम अध्यापक करते हैं मनमानी। जिसके चलते शिक्षा का कार्य चौपट। शिकायत करने पर भी अधिकारी नहीं देते हैं ध्यान। प्राप्त जानकारी के अनुसार विकासखंड चकरनगर के अंतर्गत आने वाला गांव विरौनाबाग जो कुंवारी नदी की कगारों में बसा हुआ है। आसपास से जंगल और ऊंचा-नीचा, आडा तिरछा समय ज्यादा बर्बाद वाला है। गांव में पहुंचने के लिए कोई भी पहुंच मार्ग सरकार के द्वारा नहीं बनवाया गया। आने-जाने वाले लोग खार और पगडंडी रास्ता पकड़कर गांव तक पहुंचते हैं। इस गांव में छोटे पहिया वाला वाहन तो किसी भी कीमत पर नहीं पहुंच सकता है बड़े और ऊंचे चेसिस वाले बाहन गांव में पहुंचना भी मुसीबत से खाली नहीं है। केवल साइकिल और मोटरसाइकिल वह भी भारी मुसीबतों के साथ गांव में ले जाइ जा सकती है। आपातकालीन स्थिति में गांव तक पुलिस की जीप भी साधारण में गांव तक नहीं पहुंच सकती क्योंकि इस गांव के लिए सरकार ने कोई भी लिंक रोड/ संपर्क मार्ग देश आजाद होने के बाद से आज तक नहीं दिया इस गांव के वाशिंदे विकास के नाम पर तरसते हुए नजर आ रहे हैं। यहां पर शिक्षा के नाम पर दो विद्यालय स्थापित हैं प्राथमिक विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालय जहां पर अध्यापक विद्यालय में अध्ययन कार्य कराने हेतु निर्धारित समय पर नहीं आते। यदि अध्यापक आठ 10 दिन में अपनी शक्ल दिखाने के लिए आ भी जाए तो मात्र यह 2 घंटे के लिए वह भी सहायक अध्यापक तो शराब के नशे में धुत्त होकर आता है इस गांव के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि जब शराब पीकर आने वाले सहायक अध्यापक को ऐसा करने से रोका जाता है तो वह अशिष्ट भाषा का प्रयोग करने में भी नहीं छुपता और यह कहता है कि हमारी एफ आई आर करवा दो मुझे कोई डर नहीं है मैं जैसे आता हूं वैसे ही आऊंगा। प्रधान प्रतिनिधि से जब यह पूंछा गया कि विद्यालय में छात्रों का भविष्य चौपट हो रहा है उसके बारे में तहसील प्रशासन को अवगत नहीं कराया गया? तो इसके जवाब में प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि प्रार्थना पत्र दिए गए लेकिन कार्यवाही आज तक नहीं हुई और ना ही कोई जांच की गई हम लोग तो उदास और हताश होकर चुप बैठ गए और हम लोग कर ही क्या सकते हैं? हमारे गांव में विकास से संबंधित अधिकारी भी दौरा करने नहीं आते जो हम लोगों की व्यथित कहानी को सुन और समझ सकें।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिरौनाबाग में एक हैंडपंप लगाया गया है जो विद्यालय की परिसर के अंदर है इस से साबित होता है कि यह हैंडपंप विद्यालय का ही है लेकिन इसमें समरसेबल पंप लगाया गया है वह भी पड़ोसी के घर पानी जाने के लिए पाइप लाइन लगी हुई है। जब यहां के ग्रामीणों से पूछा गया कि यह समर सेविल पंप किसका है और यह पाइपलाइन पड़ोसी के घर पर क्यों गई है?

तो दबी जुबान में दो ग्रामीणों ने बताया कि यह पड़ोसी दबंग की समरसेबल पंप है वही इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं। यदि हम कोई एतराज करते हैं तो परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए शिकायत भी करना हम लोगों के जुर्रत की बात नहीं है। विद्यालय परिसर की चहर दिवारी ड्यूटी पडी हुई है जिसकी मरम्मत अभी तक नहीं कराई गई दोनों विद्यालय पास ही पास बने हुए हैं पूर्व माध्यमिक विद्यालय का लेट्रिन टैंक जिसकी केवल निहास पड़ी हुई है लेकिन शौचालय का टेंक आज तक नहीं बनवाया गया हो सकता है कि इसका पेमेंट निकालकर काली कमाई में हजम भी हो गया हो यहां पर प्राइमरी विद्यालय के पास नजदीक में ही दूसरा हेड पंप लगा हुआ है जिसको पत्थरों तले दबा दिया गया है इस हैडपंप का हत्ता और मशीन, जी आई पाईप का भी कोई अता पता नहीं कि वह कहीं रखे हैं या बेच दिये गये है। जनपद की तेज तर्रार जिलाधिकारी श्रीमती सेवा कुमारी जे और उप जिलाधिकारी चकरनगर श्री जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव से मांग की गई है कि वह इस गांव पहुंच कर लोगों की समस्या से वाकिब हों और इस गांव बिरौनाबाग को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए अपने साहस का परिचय दें।

Check Also

72 वर्ष की उम्र में सुशील मोदी का कैंसर से निधन, शोक की लहर

डेस्क। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन हो गया है। दिल्ली …

लोकसभा चुनावों को देखते हुए चकरनगर में तैयारियां तेज हो गईं।

लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज पुलिस और पी ए सी बल के जवानों ने निकाला फ्लैग मार्च

चकरनगर /इटावा।लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज, पुलिस और पी ए सी बल के जवानों …

जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप को बताया मरू धरा का महान योद्धा

दरभंगा। महाराणा प्रताप की जयंती पर जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप के जीवनवृत्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *