Breaking News

‘विकसित भारत का मंत्र,भारत हो नशे से स्वतंत्र’ :: दरभंगा में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत शपथ कार्यक्रम

 

दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन के अध्यक्षता में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 78 वां स्वतंत्रता दिवस 2024 के अवसर पर विकसित भारत का मंत्र,भारत हो नशे से स्वतंत्र थीम के साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी दरभंगा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि युवा पीढ़ी को और लोगों को शपथ दिलाया गया है कि अपने देश को विकसित बनाने के लिए और नशा मुक्त बनाने के लिए सब लोग हर संभव प्रयास करेंगे।

 

Advertisement

 

आज दरभंगा जिले के लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिए हैं,जिले के नागरिक को एक संदेश देने का काम किया है कि नशा नाश का जड़ है। प्रत्येक लोग अपने परिवार से, अपने घर से,समाज से एवं अपने जिले से नशा को हटाने के लिए कृत संकल्पित हो। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने कहा है कि “नशा नाश का जड़ है”

बिहार सरकार पहले से ही इस बात के लिए कृत संकल्पित है,बिहार में मद्यनिषेध की नीति लागू है ताकि समाज को नशा मुक्त बिहार बनाने के लिए बेहतर प्रयास हो सके।

 

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी ने कहा कि सभी युवाओं,महिलाओं और समाज के हर वर्ग से आग्रह करती हूँ कि वे इस अभियान का नेतृत्व करें। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि नशे के खिलाफ यह लड़ाई केवल सरकार या कुछ संगठनों की जिम्मेदारी न रहे,बल्कि हर नागरिक की जिम्मेदारी रहे। हमें अपने समाज के हर कोने में इस अभियान को पहुँचाना है। हमें यह देखना है कि गाँव-गाँव, शहर-शहर में यह संदेश पहुँचे कि नशा न केवल हमारे स्वास्थ्य को बर्बाद करता है,बल्कि हमारे समाज और देश की प्रगति में भी बाधा डालता है।

कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी महोदय द्वारा समाहरणालय परिसर में भारत सरकार द्वारा संचालित अभियान के तहत एक पेड़ माँ के नाम के तहत पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता आपदा सलीम अख्तर, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह,सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी, सहायक सूचना विज्ञान पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

 

Check Also

दरभंगा में मर्डर :: सिंहवाड़ा में युवक की गोली मारकर हत्या, NH 57 पर शव को फेंका

दरभंगा। सिंहवाड़ा के रामपुरा गांव में बीती रात एक युवक की गोली मारकर हत्या कर …

राष्ट्रीय लोक अदालत 14 को, जिला जज ने महत्वपूर्ण बैठक कर दिए अहम निर्देश

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर जिला एवं सत्र …

नामांकन प्रारंभ :: संस्कृत से करें सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स, LNMU PG Sanskrit विभाग में संस्कृत अध्ययन केंद्र का संचालन

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के स्नातकोत्तर संस्कृत …