Breaking News

बिहार :: किऊल स्टेशन पर आज पहुंचेगी साइंस एक्सप्रेस ट्रेन दानापुर डी आर एम् करेंगे किऊल स्टेशन का निरीक्षण…


लखीसराय। (रजनीश कुमार) पूर्व मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन किऊल जंक्शन पर जलवायु परिवर्तन की जानकारी से अवगत कराने के लिए साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन स्पेशल ट्रेन सोमवार को किऊल स्टेशन पहुंच रही है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय व रेलवे के साइंस एंड टेक्नालॉजी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आने वाली यह प्रदर्शनी ट्रेन है। साइंस एक्सप्रेस ट्रेन तीन अप्रैल को किऊल पहुंचेगी और चार अप्रैल को रवाना होगी। इस दौरान ट्रेन प्रदर्शनी के माध्यम से जलवायु एवं पर्यावरण के संबंध में जानकारी दी जाएगी। ट्रेन में लगे सभी 16 बोगी वातानुकूलित हैं। ट्रेन को लेकर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार उसके सभी डिब्बे किसी घर के कमरों की तरह नजर आते हैं। हर डिब्बे में विज्ञान और तकनीक जगत से जुड़ी चुनौतियों और उपलब्धियों का लेखा-जोखा दर्शाया गया है। देश के युवाओं के बीच इसकी जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया है। ट्रेन एक लाख 42 हजार किमी का सफर तय करेगी और इस दौरान 455 स्टेशनों पर रुकेगी।
अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है ट्रेन की बोगी ट्रेन के हर डिब्बे में एक एलसीडी स्क्रीन है। जिसकी मदद से आप उस डिब्बे के विषय से जुड़ी हुई तस्वीरें, फिल्में और स्लाइड का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

ट्रेन असली पेड़ का तना है। तने में जलवायु परिवर्तन और कार्बन उत्सर्जन से वातावरण में आए बदलाव के निशान हैं। बोगी में लगे डिब्बे में इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से दुनिया भर में समुद्र के जलस्तर में बदलाव की जानकारी मिलेगी। साइंस एक्सप्रेस की शुरुआत केंद्रीय विज्ञान और तकनीक विभाग ने 2007 में की थी. और साथ में दानापुर डी आ एम भी करेंगे किऊल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण. किऊल स्टेशन पर चल रहे रेलवे के कार्य एवं आधुनिकीकरण रनिंग रूम का करेंगे निरीक्षण. स्टेशन के सभी अधिकारी रहेंगे मौके पर मौजूद

Check Also

बिहार के इन जिलों में बदला मतदान का समय, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

    डेस्क। निर्वाचन आयोग ने भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के …

रेलवे Good News :: दरभंगा से नई दिल्ली समेत कई रूटो पर स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल

डेस्क। गर्मी छुट्टी को लेकर भारतीय रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेन चलाया जा रहा है। …

अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की चाकू मारकर हत्या, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

दरभंगा। जेडीयू नेता राजेश्वर राणा उर्फ बिल्टू सिंह के करीबी अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की …