बिहार :: स्मार्ट सिटी की मुहिम से जुड़ने पर मिलेंगे 50 हजार रूपये, नगर निगम का डोर-टू-डोर कैंपेन जल्द होगा शुरू

2

picsart_11-08-11-54-25-320x245पटना : स्मार्ट सिटी की मुहिम से जुड़ने पर लोगों को 50 हजार रूपये का पुरस्कार मिल सकता है. शहर की जनता को इससे जोड़ने और अपना शहर स्मार्ट कैसे होगा, इसके लिए एक बार फिर से मुहिम चलेगी. नगर निगम की ओर से अनुबंधित कंपनी 15 नवंबर के बाद से डोर-टू-डोर कैंपेन की शुरुआत करने जा रही है. इसमें पीआर कैंपेन हर के बड़े अपार्टमेंटों, कॉरपोरेट ऑफिस, सरकारी दफ्तरों पर अपना वाई-फाई युक्त मोबाइल वैन लेकर जायेगी. लोगों को स्मार्ट सिटी के बारे में जानकारी दी जायेगी और फिर स्मार्ट सिटी से संबंधित सवालों के जवाब देने होंगे. जो लोग बेहतर जवाब देंगे, उनकी टीम बना कर एक लकी कूपन दी जायेगी.

स्मार्ट सिटी कमेटी की बैठक प्रमंडलीय आयुक्त अानंद किशोर के निर्देशन में 17 नवंबर को होगी. इसमें पूर्व की बैठक में लिये गये निर्णयों का पूरा वर्क-आउट प्लान तैयार जारी किया जायेगा. स्मार्ट सिटी के नोडल पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने इस बारे में बताया कि ड्राफ्ट कंपनी को पूर्व में लिये गये निर्णयों का सभी संबंधित विभाग से तकनीकी अनुमोदन लेना होगा. इसके बाद एरिया बेस डेवलपमेंट व पैन सिटी के प्लान का फाइनेंसियल प्लान भी समिति के सामने रखना होगा, ताकि केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजते समय पूरी तैयारी रहे.

छठ पर्व पर 21 हजार आये सुझाव स्मार्ट सिटी पर सुझाव देने के लिए नगर निगम ने लगभग एक दर्जन घाटों पर कैंप व अन्य घाटों पर स्मार्ट सिटी का स्लोगन लगाया गया था. पूजा के दौरान कुल 21 हजार सात सौ 35 लोगों ने ऑफ लाइन सुझाव दिये हैं.

लोगों को तीन श्रेणी के पुरस्कार मिलेंगे. इसमें पहला पुरस्कार “50 हजार, “25 हजार व “15 हजार की राशि मिलेगी. हालांकि, इसका चुनाव कैसे किया जायेगा, इस बारे में पीआर कंपनी ने अभी को निर्णय नहीं लिया है. इसके चयन के लिए लाइव शो का आयोजन भी होगा. कंपनी एक बड़ा आयोजन भी करेगी. ताकि फिर से स्मार्ट सिटी में तेजी आये, जिसे दिसंबर के अंत में मेगा शो के माध्यम से लकी ड्राॅ निकाल कर पुरस्कृत किया जायेगा.