Breaking News

बिहार :: फ्री बिजली कनेक्शन कैंप 15 नवंबर से, सीएम के सात निश्चय में है ‘हर घर बिजली’ योजना

picsart_11-08-11-34-24-320x289पटना : सरकार के सात निश्चयों में शामिल हर घर को बिजली देने की योजना पर काम चल रहा है. मुख्यमंत्री खुद समय-समय पर इसकी प्रगति की जानकारी लेते रहते हैं. बिजली कनेक्शन देने के लिए राज्यभर में 15 नवंबर से कैंप लगेगा.

राज्य सरकार ने अगले साल के अंत तक सभी घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय कर रखा है. इसके लिए राज्य के  1.95 करोड़ घरों का सर्वे हुआ. मार्च तक 20 लाख घरों में बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन देने व अन्य मद  में 1897 करोड़ खर्च होने का अनुमान है. राज्य के 1.95 करोड़ घरों का सर्वे हुआ. सरकार सातों दिन 24 घंटे बिजली प्रोजेक्ट पर मिशन मोड पर काम कर रही है. सर्वे के जरिये सरकार यह जानेगी कि किस बसावट में कितना कनेक्शन देना है. अभी भी लाखों एपीएल परिवारों के घरों में बिजली नहीं है.

सर्वे के बाद बिजली कंपनी यह आकलन कर रही है कि कितने घरों में कनेक्शन देना है. बिजली कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार राज्य में  55 लाख से अधिक एपीएल परिवारों  को कनेक्शन देना होगा. कनेक्शन लेने  के समय जो परिवार एकमुश्त शुल्क नहीं देना चाहेंगे उनसे किस्तों में शुल्क लिया जायेगा. बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार  चालू वित्तीय वर्ष में 20 लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य है. बीपीएल  परिवार को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन पहले से दिया ही जा रहा है. एक मोटे  अनुमान के अनुसार  एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन देने व अन्य मद  में 1897 करोड़ खर्च होगा.  जिसमें नॉर्थ बिहार बिजली वितरण कंपनी को 1035 करोड़ और दक्षिण बिहार बिजली वितरण कंपनी 689 करोड़ खर्च आयेगा.

Check Also

मुहर्रम दसवीं पर श्री श्री 108 राम लक्ष्मण व्यायामशाला गायत्री मन्दिर बाकरगंज द्वारा अखाड़ियों को पिलाया गया शर्बत

    डेस्क। दसवीं मुहर्रम पर्व पर श्री श्री 108 राम लक्ष्मण व्यायामशाला गायत्री मन्दिर …

पर्दाफाश :: काजीम अंसारी ने की मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की नृशंस हत्या, सफल उद्भेदन का दरभंगा पुलिस ने किया दावा

  सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने बताया कि …

बिहार में जजों का तबादला, दरभंगा परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश बने प्रमोद कुमार पंकज

डेस्क। बिहार में बड़े पैमाने पर जजों का ट्रांसफर पोस्टिंग किया गया है। ट्रांसफर पोस्टिंग …