Breaking News

बिहार :: फ्री बिजली कनेक्शन कैंप 15 नवंबर से, सीएम के सात निश्चय में है ‘हर घर बिजली’ योजना

picsart_11-08-11-34-24-320x289पटना : सरकार के सात निश्चयों में शामिल हर घर को बिजली देने की योजना पर काम चल रहा है. मुख्यमंत्री खुद समय-समय पर इसकी प्रगति की जानकारी लेते रहते हैं. बिजली कनेक्शन देने के लिए राज्यभर में 15 नवंबर से कैंप लगेगा.

राज्य सरकार ने अगले साल के अंत तक सभी घरों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय कर रखा है. इसके लिए राज्य के  1.95 करोड़ घरों का सर्वे हुआ. मार्च तक 20 लाख घरों में बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन देने व अन्य मद  में 1897 करोड़ खर्च होने का अनुमान है. राज्य के 1.95 करोड़ घरों का सर्वे हुआ. सरकार सातों दिन 24 घंटे बिजली प्रोजेक्ट पर मिशन मोड पर काम कर रही है. सर्वे के जरिये सरकार यह जानेगी कि किस बसावट में कितना कनेक्शन देना है. अभी भी लाखों एपीएल परिवारों के घरों में बिजली नहीं है.

सर्वे के बाद बिजली कंपनी यह आकलन कर रही है कि कितने घरों में कनेक्शन देना है. बिजली कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार राज्य में  55 लाख से अधिक एपीएल परिवारों  को कनेक्शन देना होगा. कनेक्शन लेने  के समय जो परिवार एकमुश्त शुल्क नहीं देना चाहेंगे उनसे किस्तों में शुल्क लिया जायेगा. बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार  चालू वित्तीय वर्ष में 20 लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य है. बीपीएल  परिवार को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन पहले से दिया ही जा रहा है. एक मोटे  अनुमान के अनुसार  एपीएल परिवार को बिजली कनेक्शन देने व अन्य मद  में 1897 करोड़ खर्च होगा.  जिसमें नॉर्थ बिहार बिजली वितरण कंपनी को 1035 करोड़ और दक्षिण बिहार बिजली वितरण कंपनी 689 करोड़ खर्च आयेगा.

Check Also

बिहार पोलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू

डेस्क। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) ने बिहार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए …

पद से हटाए गए रमौली मुखिया उगन झा, निर्वाचन आयोग ने दोहरे पद पर लाभ को लेकर की कार्रवाई

डेस्क। राज्य निर्वाचन आयोग ने दोहरे लाभ के पद पर पदस्थापित रहने के कारण रमौली …

सांई झूलेलाल जन्मोत्सव सह सिन्धी मातृभाषा दिवस के अवसर पर दरभंगा में संगोष्ठी आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। सांई झूलेलाल जन्मोत्सव सह सिन्धी मातृभाषा दिवस के …