निश्चय यात्रा :: सूबे के सभी काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में फरवरी से मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा- सीएम नीतीश

12

picsart_11-19-12-09-19समस्तीपुर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को ‘निश्चय यात्रा’ के दूसरे चरण की समाप्ति पर समस्तीपुर के पटेल मैदान में आयोजित चेतना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के सभी कालेज और विश्वविद्यालयों में अगले वर्ष फरवरी से मुफ्त वाईफाई सुविधा होगी जिससे छात्रों को उनके अध्ययन में मदद मिलेगी.मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी कालेज एवं विश्वविद्यालयों में मुफ्त वाईफाई सुविधा की घोषणा करते हुए युवाओं से कहा कि वे इस सुविधा का इस्तेमाल अध्ययन के लिए करें और किसी अन्य कार्य के लिए नहीं.

नीतीश कुमार मद्यनिषेध पर लोगों की राय लेने और सात संकल्पों के क्रियान्वयन के लिए आधार तैयार करने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में चरणों में निश्चय यात्रा कर रहे हैं. इन सात संकल्पों को महागठबंधन मंत्रालय ने एक ‘‘सुशासन की नीति’’ के लिए मंजूर किया है.समस्तीपुर समाजवादी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का पैतृक स्थान है, मुख्यमंत्री कुमार ने राज्य में मद्यनिषेध लागू करने को लेकर उनके नाम का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि हम कर्पूरी ठाकुर का अनुसरण करने वाले लोग हैं और मद्यनिषेध के जरिये हम उनके अधूरे कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं.

सीएम ने कहा कि उनकी सरकार युवाओं के समग्र व्यक्तित्व विकास को शीर्ष प्राथमिकता दे रही है और सात संकल्पों के कई तत्वों का जोर उन पर है.मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की ताकत युवा हैं . युवाओं के विकास के बगैर परिवार समाज व राज्य का विकास संभव नहीं है. इसी को देखते हुए राज्य के सभी जिलों में निबंधन व परामर्श केंद्र खोले गये हैं, जहां युवा स्वयं सहायता भत्ता ले सकेंगे. उस केंद्र के माध्यम से उन्हें भाषा की जानकारी के अलावा व्यवहार की भी शिक्षा दी जायेगी, ताकि दूसरे राज्यों में जब वे नौकरी के लिए जाये, तो व्यवहार के कारण उनकी छंटनी न हो. अच्छी भाषा अच्छी नौकरी व पगार दिलाती है. उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि परिवार, समाज व राज्य को बदले के लिए खुद को बदलना पड़ेगा. युवा उच्च शिक्षा ग्रहण करें. जो उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं करना चाहते, वे कौशल विकास की ट्रेनिंग लेकर स्वरोजगार करें, सरकार मदद देगी.

picsart_11-18-09-10-35-600x450चेतना सभा को सहकारिता मंत्री आलोक कुमार  मेहता, नगर विकास एवं आवास मंत्री महेश्वर हजारी, भूमि सुधार मंत्री मदन  मोहन झा, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर  ने भी संबोधित किया. अतिथियों का स्वागत डीएम प्रणव कुमार ने किया.  धन्यवाद ज्ञापन अपर समाहर्ता संजय कुमार उपाध्याय ने किया.