जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक की गई !

10

vlcsnap-2016-07-14-20h40m35s661दरभंगा : जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दरभंगा जिला अबतक औसत वर्षा से कम वर्षा हुई है। अबतक कुल 276.19 मि0मी0 वर्षा होने चाहिए थी पर अबतक 71.5 मि0मी0 वर्षा हुई है। धान की रोपाई दरभंगा जिला में शत्-प्रतिशत हो चुकी है। वर्षा की कमी को देखते हुए जिलाधिकारी महोदय ने डीजल अनुदान की राशि का वितरण खातो के जरिए करने का निदेश दिया। डीजल अनुदान के लिए सभी प्रखण्ड मुख्यालयों में 01 सितम्बर से 10 सितम्बर तक आवेदन पत्र लिये जाएगें। आवेदन पत्रों की जाँच एवं सत्यापन का कार्य किसान सलाहकार एवं प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी करेंगे। स्वीकृत आवेदन के आवेदनकत्ताओं को डीजल अनुदान की राशि आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से उनके खातों में दे दी जाएगी। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला में यूरिया खाद का पर्याप्त भंडारण है। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त खाद तुरंत उपलब्ध करा दिया जाएगा।
लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि वे नलकूपों के परिचालन हेतु संबंधित पंचायत के मुखिया के अध्यक्षता में एक समिति का गठन करें, जिसमें किसान सलाहकार के साथ आस-पास के प्रमुख कृषक भी रहेंगे। इनके जिम्में नलकूप का परिचालन रहेगा। संबंधित अभियंतागण के सम्पर्क में समिति के सदस्य रहेंगे ताकि परिचालन संबंधित किसी भी समस्या का समाधान किया जा सके। विद्युत विभाग के अभियंता को निदेश दिया गया कि खराब पड़े ट्रासफार्मर एवं जर्जर बिजली के तार एवं टूटे हुए बिजली के पोल को बदल कर बिजली के अभाव में बन्द पड़े नलकूपों को अविलम्ब चालू करवावें।

जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि वत्र्तमान में चल रहे टीकाकरण अभियान में अबतक कुल 275 पंचायतों के 01 लाख 74 हजार 605 पशुओं का टीकाकरण करवा दिया गया है। अगला टीकाकरण अभियान 15 सितम्बर से प्रारंभ होगा, इसमें कुरहा एवं मुँह पक्का रोग से बचाव हेतु पशुओं का टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा।
जिला सहकारिता पदाधिकारी को वैसे पैक्सों पर अविलम्ब एफ0आई0आर0 करने का निदेश दिया गया, जिन्होनें राशि प्राप्त कर के भी धान उपलब्ध नही करवाया है।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विवेकानन्द झा, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंतागण, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।