Breaking News

दरभंगा : जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक नगर विकास मंत्री की अध्यक्षता में की गई।

MAHESHWAR HAJARIदरभंगा : समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेदकर सभागार में नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री महेश्वर हजारी -सह- जिला प्रभारी मंत्री-सह- अध्यक्ष, जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की अध्यक्षता में जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की समीक्षात्मक बैठक की गई। अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने, कमजोर वर्गो के परिवारों को सहायता दिलाने हेतु तथा सरकार द्वारा लागू की जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण हेतु विभिन्न स्तर पर कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति गठन की व्यवस्था है। जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह के द्वारा बैठक की कार्यवाही प्रारंभ की गयी। सर्वप्रथम पूर्व बैठक में लिये गये निर्णय एवं अनुपालन के स्थिति की समीक्षा की गई। नगर निकायों में आर0टी0पी0एस0 काउन्टर की व्यवस्था करने का अनुरोध अध्यक्ष-सह- मंत्री नगर विकास एवं आवास विभाग से किया गया। ताकि शहरी क्षेत्र में रहने वाले आमजन सरकार के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित बगैर किसी परेशानी के हो सकें।

पूरे जिले में वैसे लोगों के नाम सूची से काटने का निर्णय लिया गया, जो राशन कार्ड के वास्तविक रूप से हकदार नही है एवं वैसे परिवारों का नाम सूची में जोड़ने का निर्णय लिया गया, जिन्हें इसका लाभ मिलना चाहिए। माननीय विधायकगण अपने क्षेत्रों के छूट गये लाभुक परिवारो के नामों की सूची अपनी अनुशंसा के साथ अनुमण्डल पदाधिकारी को उपलब्ध करायेगें। जिले में कुल 08 लाख परिवार का नाम राशन कार्ड से सुविधा प्राप्त करने वालों में है। बाजार समिति परिसर के जीर्णोद्धार हेतु प्राक्कलन के संबंध में कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमण्डल ने बताया कि नवनिर्माण एवं मरम्मति हेतु अलग-अलग प्राक्कलन बनाकर अनुमोदन हेतु मुख्य अभियंता, भवन प्रमण्डल को भेजा जाएगा। नगर निगम के द्वारा स्ट्रीट लाईट में लीड बल्ब लगाये जाने में अनियमितता की शिकायत की जाँच कर एक सप्ताह के अन्दर प्रतिवेदन देने का निदेश दिया गया। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिला स्तरीय अनुश्रवण टीम का गठन कर जल्द ही बैठक करने का निर्णय लिया गया। कुशेश्वरस्थान में सामुदायिक शौचालय एवं स्नानागार बनवाया जाएगा। बिना बिजली के विद्युत विपत्र भेजे जाने पर गहरी आपत्ति की गयी। इस पर कड़ाई से रोक लगाने का निदेश कार्यपालक अभियंता, विद्युत को दिया गया। जिला में विभिन्न विभागों के द्वारा बनाये गये सड़कों की जर्जरता एवं निम्न स्तरीय कार्य पर अध्यक्ष महोदय सख्त दिखें। उन्होनें स्वयं जिला पदाधिकारी के साथ सदस्यगणों के द्वारा सुझाये गये कुछ सड़कों के निरीक्षण का निर्णय लिया। शहर के जल निकासी व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु नये नालों के निर्माण हेतु एक सप्ताह के अन्दर निविदा निकालने का निर्देश अध्यक्ष महोदय ने नगर निगम आयुक्त को दिया। अगलग्गी में जल जाने वाले घरों के एवज में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राथमिकता के तौर पर घर बनवाने का निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया गया। जिला कृषि पदाधिकारी को अक्टूबर एवं नम्बर 2016 में प्रखण्डवार कृषि मेला में प्रखण्ड स्तरीय 20 सुत्री कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष को आमंत्रित करने का निदेश दिया गया। नवनिर्मित बस स्टैण्ड में बसों की आवा-जाही सितम्बर माह में प्रारंभ कर दिये जाने का आश्वासन दिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जल्द ही बन्दोबस्ती की कार्रवाई पूरी कर बस स्टैण्ड को चालू करवा दिया जाएगा। एक मात्र नवनिर्मित मुक्तिधाम के निर्माण में अनियमितता की शिकायत पर जिला पदाधिकारी द्वारा जाँच करवायी जाएगी एवं जल्द ही इसे भी शुरू करवा दिया जाएगा। दोनार रेलवे ओभर-ब्रिज के लिए डायवर्सन का डी0पी0आर0 बनाने का निदेश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को दिया गया है। शहर में फल बेचने वालों के लिए दुकान बनाने हेतु स्थल का चयन कर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। बन्द पड़े नलकूपों को चालू कराने हेतु सभी आवश्यक कदम उठाने का निदेश अध्यक्ष महोदय के द्वारा दिया गया।

बैठक के अन्त में माननीय अध्यक्ष महोदय ने सभी सदस्यगणों को सौहार्दपूर्ण बैठक के लिए धन्यवाद दिया एवं सभी उपस्थित पदाधिकारीगणों को बैठक हेतु पूरी तैयारी कर एवं अनुपालन प्रतिवेदन लेकर आने का निदेश दिया।

उक्त बैठक में जिला जदयू अध्यक्ष-सह-समिति के उपाध्यक्ष सुनील कुमार भारती, सदस्यगणों में विधायकगण- भोला यादव, ललित यादव, शशि भूषण हजारी, अमर नाथ गामी, डाॅ0 फराज फातमी, संजय सरावगी, सदस्य विधान परिषद् सुनिल कुमार सिंह, जिला परिष्द अध्यक्ष, मेयर, वरीय पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह, जिला परिषद् सदस्यगण, उप विकास आयुक्त विवेकानन्द झा, डीआरडीए निदेशक जेड हसन, अनुमण्डल पदाधिकारीगण, वरीय उप समाहत्र्ता-सह- विशेष कार्य पदाधिकारी रवीन्द्र कुमार दिवाकर, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार व जिला स्तरीय सभी संबंधित पदािधकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

WIT दरभंगा बने देश का पहला महिला आईआईटी, वैज्ञानिक डॉ. मानस बिहारी वर्मा को दें सच्ची श्रद्धाजंलि – पुष्पम प्रिया चौधरी

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : डब्ल्यूआईटी को देश का पहला महिला आईआईटी के …