Breaking News

लोकसभा चुनाव :: दरभंगा में दिव्यांगों के लिए सुविधायुक्त मतदान केन्द्र की व्यवस्था

दरभंगा (विजय सिन्हा) : राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नामित राज्य दिव्यांग आइकॉन अभ्युदय शरण की उपस्थिति में बिरौल प्रखंड मुख्यालय में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में अपनी मतदाता जागरूकता साईकिल यात्रा कर पहुंचे दरभंगा स्वीप आइकॉन मणिकांत झा, एमएलएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. विद्यानाथ झा, दरभंगा आकाशवाणी के अधिशासी अधिकारी रणधीर ठाकुर, दीपक कुमार झा भी सम्मिलत हुए। प्रखंड विकास पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने पाग चादर देकर सभी आगत अतिथियों का स्वागत किया। अभ्युदय शरण ने अपने अभिभाषण में कहा कि निर्वाचन आयोग के तत्वावधान में दिव्यांगजनों के लिए मतदान को सुगम बनाने हेतु सभी प्रयास किये गए हैं। ईवीएम को ब्रेल युक्त बनाया गया है, जिसे छूकर क्रम संख्या की पहचान कर ईवीएम का बटन अपने चयनित विकल्प हेतु दबाया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित दिव्यांगों को ईवीएम वीवीपीएटी तथा मत देने, किसे मत दिया गया। इसका सत्यापन करने की प्रक्रिया से रू-ब-रू कराया। उन्होंने कहा कि हर मतदान केंद्र पर रैंप, यथासंभव व्हीलचेयर, दिव्यांगजनों के आवागमन, उनके सहयोग हेतु स्वयंसेवी की भी व्यवस्था की गई है। स्वीप आइकॉन मणिकांत झा ने अपने मैथिली गीत के माध्यम से श्रोताओं को जागरूक करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि आज आयोजित साईकिल रैली एवं इस संगोष्ठी के एक ही उद्देश्य है कि दरभंगा में शत प्रतिशत मतदान हो। सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा ने कहा कि ईवीएम- वीवीपीएटी के माध्यम से बिना किसी संशय के अपने पसंदीदा उम्मीदवार को मत दिया जा सकता है। मतदान के दिन सभी उम्मीदवारों के एजेंट के सामने 50 मत डालकर ईवीएम का सत्यापन किया जाता है। अत: बिना किसी संशय के मतदान करें। परंतु मतदान अवश्य करें। लोकतंत्र में भागीदारी हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। अगर आप मत नहीं देते हैं, तो आप खुद को धोखा देते हैं। एक नागरिक के रूप में यह हर भारतीय का कर्तव्य है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, बिरौल ने सभी का धन्यवाद करते हुए सभी उपस्थित मतदाताओं से अनुरोध किया कि स्वयं भी मत दें एवं अपने आस पड़ोस के लोगों को भी प्रोत्साहित करें। इसके बाद वहां एक हस्ताक्षर अभियान एवं मतदाता शपथ कार्यक्रम के साथ इस आयोजन का समापन किया गया।

Check Also

दरभंगा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 2 आर्म्स 2 बाइक के साथ अंतरजिला गिरोह के 4 लूटेरा धराये

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने सोमवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *