पुअर होम कर्मियों के लंबित वेतन भुगतान का रास्ता साफ, अवैध कब्जाधारियों से क्वार्टरों को खाली कराने का निर्देश

18

दरभंगा : आयुक्त कार्यालय के सभागार में दरभंगा प्रमण्डलीय आयुक्त मयंक बरबड़े की अध्यक्षता में बहुचर्चित श्री कामेश्वरी प्रिया पूअर होम के कर्मियों के लंबित वेतन, मानदेय एवं सेवान्त लाभ के भुगतान को लेकर बैठक की गई।

बैठक में बताया गया कि जिलाधिकारी, दरभंगा की अध्यक्षता में गठित 07 सदस्यीय समिति द्वारा प्रतिवेदित किया गया था कि संस्था अपने उद्देश्य से भटक गई है और उसी प्रतिवेदन के आधार संस्था का निबंधन रद्द किया गया था। माननीय उच्च न्यायालय द्वारा आयुक्त दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा को 04 महीने में तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए संस्था दी गयी थी। संस्था संचालन से संबंधित मार्ग निर्देशन के लिए समाज कल्याण विभाग को भी पत्र प्रेषित है। आयुक्त द्वारा अपने प्रतिनिधि के रूप में अंतरिम प्रशासक सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, दरभंगा को बनाया गया है, जिनके द्वारा वर्त्तमान में संस्था की देख रेख की जा रही है।

बैठक में सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग,दरभंगा द्वारा बताया गया कि संस्था में कार्यरत 27 कर्मियों एवं सेवानिवृत्त कर्मियों के वेतन/मानदेय एवं सेवान्त लाभ का भुगतान लंबित है। कर्मियों के मानदेय भुगतान के लिए बैठक में विचार-विमर्श किया गया तथा संस्था के आय एवं व्यय की जानकारी ली गयी।

बताया गया कि संस्था के अधीन दरभंगा रेलवे स्टेशन के समीप हराही ट्रेस मार्केट संचालित है, जिसके दुकानों का किराया बहुत कम है, जो बहुत पहले निर्धारित किया गया था। दुकानों का मासिक किराया लगभग 100 से 200 रुपये है। इसके अतिरिक्त संस्था के क्वार्टर में कई सेवानिवृत्त कर्मी अवैध रूप से रह रहे हैं।

विचार-विमर्श के उपरांत आयुक्त ने कर्मियों के लंबित वेतन/मानेदय/सेवान्त लाभ का भुगतान संस्था के पुराने फ्रिज खाते से भुगतान करने का निर्देश दिया तथा कार्यरत कर्मियों के मानदेय के भुगतान हेतु संस्था की आय बढ़ाने के लिए संस्था के अधीन संचालित हराही ट्रेस मार्केंट के सभी 75 दुकानों के किराया का पुनर्निर्धारण करने एवं अवैध कब्जा वाले क्वार्टरों को खाली कराने के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर को 15 दिनों का समय दिया गया।

बैठक में माननीय उच्च न्यायालय में संस्था के संचालन से संबंधित एक रिभियु पेटिशन दायर करने का निर्देश सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांगा, दरभंगा को दिया गया। वकील का व्यय का वहन संस्था के खाते से किया जाएगा।

बैठक में आयुक्त के सचिव दुर्गानन्द झा, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी मनोज कुमार झा, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला लेखा पदाधिकारी नील कमल, जिला अवर निबंधन पदाधिकारी मणीन्द्र नाथ झा एवं सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग श्रीमती नेहा नुपुर उपस्थित थे।