Breaking News

यूपी प्राथमिक शिक्षक संघ चकरनगर इकाई द्वारा समस्याओं के निस्तारण हेतु दिया गया ज्ञापन

डॉ एस बी एस चौहान की रिपोर्ट चकरनगर/इटावा। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लॉक चकरनगर इकाई द्वारा प्राथमिक शिक्षकों का एक जो मान्यता प्राप्त संगठन है ने उप महानिदेशक स्कूल शिक्षा विशाल गंज लखनऊ को शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण हेतु ज्ञापन दिया है जिसमें अनुरोध किया गया है की समस्याओं का निराकरण शीघ्र किया जाए।

ज्ञातव्य हो कि बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों का विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए टैबलेट के माध्यम से विद्यालय में अध्यनरत छात्रों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन की सूचना ऑनलाइन भेजने का दबाव विभागीय अधिकारियों द्वारा बनाया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों द्वारा शिक्षकों के साथ हमारी अमर्यादित व्यवहार तथा वेतन रोकने जैसी कार्यवाही की जा रही है। विभाग द्वारा केवल टैबलेट उपलब्ध कराया गया है परंतु टैबलेट को सक्रिय करने हेतु सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध नहीं कराया गया है। निरीक्षणकर्ता अधिकारियों द्वारा शिक्षकों को अपने व्यक्तिगत आई डी के माध्यम से सिम कार्ड खरीदने के लिए दबाव बनाया जा रहा है जो की नियमानुकूल नहीं है एवं शिक्षकों का उत्पीड़न है।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ के साथ उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय प्रतिनिधिमंडल की 30 अक्टूबर23 एवं 9 नवंबर 23 को हुई वार्ता में शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं का निराकरण किया जाने हेतु समिति बनाई गई थी, परंतु चार माह वीत जाने के उपरांत भी शिक्षकों को किसी समस्या का समाधान नहीं किया गया इस प्रकार शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण न करके केवल शिक्षकों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

अतः शिक्षकों ने विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए टैबलेट को सक्रिय करने हेतु सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध कराई जाए के संबंध में मांग की है इसके साथ-साथ शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति एक कैलेंडर वर्ष में 31 दिवस का उपार्जित अवकाश प्रत्येक माह का द्वितीय शनिवार अवकाश तथा अर्ध आकस्मिक अवकाश अनुमान्य किया जाए, यदि शिक्षकों का उत्पीड़न बंद करते हुए उपरोक्त मांगों का शीघ्र निराकरण नहीं किया गया तो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं जिला निदेशक लखनऊ पर धरना देना शिक्षकों की बाध्यता होगी जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व विभाग का होगा। यह ज्ञापन जिला उपाध्यक्ष रवि तिवारी की अगुवाई में ब्लॉक अध्यक्ष व ब्लॉक मंत्री सहित करीब चार दर्जन शिक्षकों ने हस्ताक्षर कर सहमत जताई है।

Check Also

विश्वनाथ प्रताप सिंह चौहान

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के विश्वनाथ प्रताप सिंह जिला अध्यक्ष बनाए गए

चकरनगर/इटावा। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया) जी की …

पुलिस सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय को मिलेगा नव अंशिका सर्वश्री सम्मान

उन्नाव । नव अंशिका फाउंडेशन द्वारा 29 मार्च को लखनऊ में आयोजित होने वाले ” …

जमीन को लेकर जालसाजी मामले में एसएसपी को सौंपा प्रार्थना पत्र

चकरनगर/ इटावा। बीते दिवस तहसील दिवस में एक प्रार्थनापत्र प्रार्थी अजीत तिवारी के साथ हुई …