Breaking News

बिहार :: पुण्यतिथि पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, मौन धारण के साथ श्रद्धांजलि अर्पित

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के गांधी सदन में महात्मा गांधी की याद में विश्वविद्यालय एवं दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के शिक्षको पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा मौन धारण किया गया। 

प्रतिकुलपति प्रो. जयगोपाल की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में उपनिदेशक दूरस्थ शिक्षा डॉ. विजय कुमार, डॉ. विनय कुमार चौधरी, अवकाश प्राप्त संकायाध्यक्ष मानविकी एवं विभागाध्यक्ष हिन्दी प्रो. राम चन्द्र ठाकुर, सहायक कुलसचिव दूरस्थ शिक्षा निदेशालय कौशलानन्द श्रीवास्तव, संतोष कुमार आदि उपस्थित थे। वहीं शहीद दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा लहेरियासराय टावर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। उन्होंने गांधी जी द्वारा बताए गए सात सामाजिक पाप से दूर रहने के उनके संदेश को पूरी निष्ठा से अनुपालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों में इन सात सामाजिक पापों के संबंध में संदेश अंकित किए गए हैं एवं सभी को निर्देश दिया गया है कि अपने जीवन में अपने कार्य क्षेत्र में पूरी निष्ठा से इसका पालन करें। उन्होंने गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने की भी अपील सभी से की। वहीं राष्टÑपिता महात्मा गांधी के महाप्रयाण दिवस के अवसर पर विद्यापति सेवा संस्थान की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्थान के महासचिव डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि गांधीजी अपनी धार्मिकता को लेकर हमेशा निष्कपट और अपने हिंदुत्व को लेकर सदैव असंदिग्ध रहे। यह उनकी काबिलियत थी कि राम और गीता जैसे भारतीय मर्यादा के प्रतीकों को उन्होंने सांप्रदायिक ताकतों की जकड़ से बचाए रखते हुए उन्हें नए मानवीय अर्थ प्रदान किए। इस मौके पर डॉ. बुचरू पासवान, जीवाकांत मिश्र, प्रवीण कुमार झा, डॉ. गणेश कांत झा, डॉ. उदय कांत मिश्र, विनोद कुमार झा, विजय कांत झा, चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई, मिथिलेश मिश्र, आशीष चौधरी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि के अवसर पर बुधवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस कार्यकतार्ओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष सीताराम चौधरी, प्रदेश प्रतिनिधि पं.राम नारायण झा, जिला उपाध्यक्ष राम पुकार चौधरी व जिला मीडिया प्रभारी मो.असलम सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे। बहेड़ी संवाददाता के अनुसार प्रखण्ड मुख्यालय स्थित पौधशाला में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में मनाई गई। 

वहीं मिल्लत महाविद्यालय में प्रधानाचार्य डॉ. मो. रहमतुल्लाह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में तथा राष्ट्रपिता के पुण्यतिथि पर एवं

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर संयुक्त रूप से महाविद्यालय परिवार की ओर से 2 मिनट मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। भगवान उन तमाम शहीदों एवं जॉर्ज फर्नांडिस के आत्मा को शांति प्रदान करें।

Check Also

प्रखंडों में टीएचआर वितरण में गड़बड़ी पाई गई तो नपेंगे बाल विकास परियोजना पदाधिकारी – डीएम दरभंगा

डेस्क : दरभंगा समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *