Breaking News

बिहार :: मोख्तियारपुर दुग्ध उत्पादन सहयोग समिति में किसानों के बीच बोनस वितरण

भगवानपुर/बखरी (बेगूसराय)/संवाददाता : प्रखंड क्षेत्र के मोख्तियारपुर दुग्ध उत्पादन सहयोग समिति में किसानों के बीच बरौनी डेयरी के अध्यक्ष विजय शंकर सिंह के द्वारा बोनस वितरण किया गया। बोनस वितरण समारोह की अध्यक्षता पूर्व सरपंच रामभरोसा सिंह तथा संचालन अधिवक्ता अखिलेश प्रसाद सिंह ने किया। किसानों के मांग पर अध्यक्ष विजय सिंह ने समिति में बरकुलर लगाने पर विचार करने का आश्वासन दिया। किसानों ने कहा कि यह समिति बहुत पुराना है तथा यहां मूलभूत सुविधा का घोर अभाव है। इस समिति में छह सौ से ज्यादा किसान सदस्य है, जिसमें 446 किसानों के बीच चार लाख 88 हजार रुपए बोनस के रूप में वितरण किए गए। विजय सिंह ने कहा कि 30 वर्षों में जो किसान के हित किसी ने नहीं किया वह हम कर के बता दिए, अब इस समिति के किसान को मरने के बाद उसके आश्रित को 25 हजार रुपए तक सहयोग राशि देने का प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने दूसरे डेयरी पर तंज भी कसा। मौके पर डेयरी के प्रबंध निदेशक शिवनाथ चौधरी, पथ प्रभारी सुशील चौधरी, सुधा मित्र अमरजीत कुमार, प्रबंध कारिणी सदस्य अवधेश सिंह, समिति सचिव रामवृक्ष साह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
बखरी प्रतिनिधि के अनुसार दुग्ध समिति का उद्देश्य किसानों को आर्थिक उन्नति के साथ-साथ देश को दूध के मामले में आत्म निर्भर बनाना है। समिति जब लाभ अर्जित करती है तो किसानों को भी अपने लाभांश में हिस्सेदार बनाती है। उक्त बातें राटन बगरस दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति द्वारा बोनस वितरण समारोह को संबोधित करते हुए सुधा डेयरी के पथ संख्या चार के प्रभारी कमल किशोर मेहता ने कही। समारोह को पथ संख्या एक के पर्यवेक्षक नीलेश कुमार, चार से धर्मवीर कुमार ने यहां के किसानों की तारिफ करते हुए कहा कि यह बहुत ही पुराना समिति है तथा यहां के किसानों एवं सचिव व अध्यक्ष के बीच बेहतर तालमेल का परिणाम देखने को मिलता है। सचिव जितेन्द्र कुमार ने कहा कि हम यहां के किसानों का आभारी हैं जो समिति को आगे ले जाने का ख्याल हमेशा रखते हैं। सभा की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष बौएलाल महतो ने की। समिति द्वारा सर्व प्रथम निःसहाय ज्योति कुमारी व अंजली कुमारी पिता स्व. बालेश्वर शर्मा, फुलिया देवी पिता स्व. बालदेव सदा, शिव कुमारी पिता स्व जागेश्वर सदा, विमला देवी पति स्व चलितर मोची, रेशमा देवी पति स्व विरो राम आदि गरीब महिलाओं को वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं सर्वश्रेष्ट किसान रविन्द्र महतो को पांच हजार चार सौ, विष्णुदेव महतो को चार हजार आठ सौ बत्तीस रुपये, शंकर महतो, रामविलास महतो, उमेश महतो, राजीव राम, ललित यादव, बैजनाथ ठाकुर सहित सैंकड़ों किसानों के बीच बोनस की राशि तथा बाल्टी का वितरण किया गया।

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *