Breaking News

बिहार :: ससमय नहीं हुआ बीज वितरण, सैकड़ों किसान प्रखंड कार्यालय का लगाते हैं चक्कर

अंधराठाढी (रमेश कर्ण) : कृषि विभाग की लापरवाही के कारण अब तक किसानों के बीच धान बीज का वितरण नहीं हो सका है। विभाग ने इसे 28 मई से 30 मई तक धान बीज वितरण का लक्ष्य रखा था। कृषि विभाग इस बार कई कोटि के धान बीज किसानों को उपलब्ध कराने की लक्ष्य है। श्रीविधि बीज 2000रू कीट ,जीरो टीलेज 1600 रू ,हाई ब्रिड बीज 400 रू से 600 रू प्रति किलोग्राम मिलती है प्रतिकिलो 100 रू की अनुदान है। इसके अलावे सुगंधित धान बीज 1500 रू कीट और तनावरहित सुबर्णा धान आदि प्रमुख हैं। धान बीज क्रय पश्चात अनुदान की राशि किसानों के खाते पर आरटीजीएस के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती है। अब तक बीज वितरण शुरू भी नहीं हुआ है। बीज डालने का उपयुक्त समय रहने के कारण सैकडों किसान प्रतिदिन प्रखण्ड कृषि कार्यालय के चक्कर लगाते है। यहां का हाल यह है कि विभाग ने प्रत्यक्षण मोडल भी उपलब्ध नहीं कराया है ताकि समय से वितरण किया जा सके। बताते चलें कि किसानों को रवि फसल के अनुदान राशि अब तक बकाया है। जबकि विभाग में पैसे की कमी नहीं है। यहां के किसान विभागीय कर्मचारी और बिचौलिया के कारण हमेशा उपेक्षित का शिकार होता रहा है। किसानों के बीच धातु कोठिया वितरण करना था परन्तु किन किसानों को मुहैया कराया गया। खुद प्रखंड कृषि कार्यालय इससे अनजान हैं। मूंग बीज प्रत्यक्षण वाला 2750 रू में 8 किलो प्रति बैग उपलब्ध कराया गया था परन्तु उसके लिये आवंटित सूक्ष्म पोषक तत्व आज तक उपलब्ध नहीं कराया गया । 80 फीसदी अनुदानित मूंग बीज दो वर्षों से किसानो के बीच वितरण नहीं की गयी । इसमें 20 प्रतिशत भुगतान की राशि राज्यांश है जो डीलर को ही मुहैया करायी जाती है। किसान को मुफ्त में देना था। विभाग इस संबंध में बताते हैं कि इस प्रखंड को आवंटन ही नहीं हुआ था । किसान को दो वर्षों से डीजल अनुदान का लाभ नहीं मिला है। फसल क्षति के लाभ से अबतक ढाई सौ से अधिक किसान वंचित है। यह भी चर्चा है कि धान बीज का वितरण प्रखंड कृषि कार्यालय में नहीं होकर सप्लायर के दुकान से ही किया जायेगा। किसान अशोक चौधरी, श्रीनारायण चौधरी, कुलानन्द चौधरी,गोविन्द झा,फनीलाल यादव,गोविन्द यादव,शिवेश्वर यादव, गणेश सहनी आदि का कहना है कि सूचना अधिकार अधिनियम के तहत धातु कोठिया के लाभुक किसानों एवं मूंग बीज के लाभुक किसानों की सूची जिला कृषि पदाधिकारी से मांगी गयी है । इस बार धान की बीज डीलर के यहां से उठाव नहीं करेंगे। वहां निर्धारित किसानों से कम किसानों को उपलब्ध करायी जाती है।

कहते हैं अधिकारी

प्रखंड कृषि पदाधिकारी रामपुकार पासवान ने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक किसानों के बीच समय से बीज वितरण किया जायेगा । उन्होंने
बताया कि रबी फसल के अनुदान राशि भुगतान हेतु किसानों की सूची वरीय पदाधिकारी को भेज दी गयी है। अनुदान राशि प्राप्त होते ही किसानों के खाता पर उपलब्ध करा दी जायेगी ।

Check Also

बिहार के इन जिलों में बदला मतदान का समय, चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

    डेस्क। निर्वाचन आयोग ने भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के …

रेलवे Good News :: दरभंगा से नई दिल्ली समेत कई रूटो पर स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल

डेस्क। गर्मी छुट्टी को लेकर भारतीय रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेन चलाया जा रहा है। …

अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की चाकू मारकर हत्या, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

दरभंगा। जेडीयू नेता राजेश्वर राणा उर्फ बिल्टू सिंह के करीबी अल्लपट्टी निवासी विशाल पासवान की …