Breaking News

सदर प्रखंड का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण।

दरभंगा। जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह ने दरभंगा सदर के प्रखण्ड, अंचल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाल विकास परियोजना कार्यालय दरभंगा ग्रामीण का औचक निरीक्षण किया। आज जिलाधिकारी 09.50 बजे प्रखण्ड कार्यालय सदर दरभंगा पहुँचे, उस वक्त कृष्ण कुमार झा, प्रधान लिपिक कार्यालय में मौजूद थे। कार्यालय समय से पूर्व उनकी उपस्थिति के लिए जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। तत्पश्चात् जिलाधिकारी 10.15 बजे पूर्वाह्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, दरभंगा सदर पहुँचे। औचक निरीक्षण के दौरान अधिकाश चिकित्सक एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। दवा भंडार में भी ताला लगा पाया गया। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन, दरभंगा को अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने एवं 09.07.2016 का वेतन स्थगित रखने का आदेश दिया। पी0एच0सी0 के प्रसव कक्ष, टीकाकरण कक्ष, पंजीयन कक्ष को देखा गया। साफ-सफाई एवं स्वच्छता की स्थिति संतोषप्रद पायी गयी। ओ0पी0डी0 कक्ष को देखा गया वहाँ रखे गये अलमीरा में जीवन रक्षक दवाओं को अवलोकन किया गया। उन्होंने सर्प दंश की दवा निश्चित रूप से रखने का निदेश दिया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दवाओं की एक्सपाईरी तिथि देखकर दवा का भण्डारण करने का निदेश दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी, दरभंगा को दवा भंडार की जाँच कर प्रतिवेदन देने का निदेश दिया गया।


10.37 बजे जिलाधिकारी महोदय पुनः प्रखण्ड कार्यालय सदर पहुँचकर उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया। अनुपस्थित कर्मियों से अनुपस्थिति के संबंध में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सदर, दरभंगा स्पष्टीकरण प्राप्त करेंगे। सभी अनुपस्थित कर्मियों का वेतन 09.07.2016 का स्थगित रखने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया। जिलाधिकारी ने स्थानान्तरित कर्मियों को अविलम्ब नये स्थान पर योगदान हेतु विरमित करने और उनकी प्रभार सूची के एक प्रति को संचिका संधारित रखने का आदेश दिया। अंचल कार्यालय के उपस्थिति पंजी की भी जाँच की गयी एवं अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण पूछते हुए आज का वेतन स्थगित रखने का आदेश दिया गया। अंचल कार्यालय में संधारित लोक शिकायत निवारण हेतु आवेदन पंजी का अवलोकन जिलाधिकारी ने किया एवं निष्पादन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बाल विकास परियोजना कार्यालय, दरभंगा ग्रामीण की उपस्थिति पंजी की जाँच की गई, जिसमें अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण पूछने एंव आज का वेतन स्थगित रखने का आदेश दिया गया।
जिलाधिकारी ने जिला निबंधन -सह- परामर्श केन्द्र भवन के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। यह भवन पाॅलिटेकनिक काॅलेज, केदराबाद के पीछे बन रहा है। इसके निर्माण कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया गया।

Check Also

अब दरभंगा शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन टीकाकरण, नहीं होगी वैक्सीन की कमी – डीडीसी तनय सुल्तानिया

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट – कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में …