Breaking News

‘‘ स्वच्छता सर्वेक्षण – 2016 ’’ के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

दरभंगा। ‘‘ स्वच्छता सर्वेक्षण – 2016 ’’ के लिए कार्यशाला का आयोजन शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया। पूर्व में शहरी स्वच्छता में सुधार लाने के लिए नगरों को प्रोत्साहित करने की प्रस्तावना के रूप में जनवरी 2016 में 73 शहरों की रेटिंग के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने ‘‘ स्वच्छ सर्वेक्षण – 2016 ’’ का आयोजन किया था। रैकिंग कार्य की कवरेज को बढ़ाने के उद्वेश्य से और शहरों एवं कसबों को प्रोत्साहित करने के लिए समय और अभिनव ढ़ंग से मिशन की पहलों को सक्रिय रूप से कार्यान्वित करें, इसके लिए शहरी विकास मंत्रालय ने अब ‘‘ स्वच्छ भारत मिशन शहरी ’’ के अन्तर्गत 500 शहरों की रैकिंग के लिए दूसरा सर्वेक्षण आयोजित करने जा रहा है।

सर्वेक्षण का उद्वेश्य कसबों एवं शहरो को रहने का बेहतर स्थान बनाने की ओर मिलकर बहु संख्या में भागीदारी को बढ़ावा देना तथा समाज के सभी वर्गों में जागरूकता पैदा करना है। इसके अतिरिक्त सर्वेक्षण से शहरों को स्वच्छ बनाने में और नागरिकों की सेवाएँ प्रदान करने में सुधार करने एवं शहरों और कसबों मे एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा को जागृत करना है।
इस अवसर पर माननीय केन्द्रीय मंत्री शहरी विकास मंत्रालय एम वेंकैया नायडू ने सिटिजन काॅल सेन्टर नम्बर – 1969, स्वच्छ एप्स, आइडिया बुक, गाईड बुक, सैनिटेशन कैम्पेन, क्रियेटिवस् लाॅच किया। इस प्रतियोगिता में खुले मन से भाग लेने की अपील की। उन्होंने इसे राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का स्वप्न करार देते हुए बताया कि स्वच्छ भारत उनके लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण था।
इस कार्यशाला में देश के चुने हुए 500 जिलों के जिला पदाधिकारी, मेयर, उप मेयर, नगर आयुक्त, वार्ड सदस्यगणों एवं अन्य पदाधिकारीगणों ने भाग लिया। दरभंगा जिला से जिला पदाधिकारी डाॅ0 चन्द्रशेखर सिंह, मेयर, दरभंगा गौड़ी पासवान, नगर आयुक्त, दरभंगा नागेन्द्र कुमार सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, दरभंगा मो0 अहमद हुसैन अंसारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, दरभंगा कन्हैया कुमार व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

दरभंगा :: अब विशेष लोक अभियोजक हरेराम साहू जमानत पर रखेंगे सरकार का पक्ष

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : अब उत्पाद अधिनियम के मामलों में जमानत …