Breaking News

पीडीएस दुकानों के आवंटन में स्वयं सहायता समूहों को दी जाएगी प्राथमिकता – डीएम डॉ त्यागराजन

दरभंगा : बिहार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 के तहत जनवितरण प्रणाली की दुकानों के आवंटन में अनुकंपा मामलों को छोड़कर प्रथम प्राथमिकता स्वयं सहायता समूहो को दी जायेगी।

इसके बाद क्रम से महिला सहयोग समितियाँ, पूर्व सैनिको की सहयोग समितियाँ, शिक्षित वेरोजगार तथा संबंधित पंचायत अथवा वार्ड के निवासी को प्राथमिकता दी जायेगी।
उचित मूल्य की दुकानों की रिक्तियों को भरने में आरक्षण रोस्टर का भी अनुपालन किया जायेगा। जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा बताया गया कि उचित मूल्य की दुकानों की रिक्तियों में अनुसूचित जाति को 16 प्रतिशत्, अनुसूचित जनजाति को 01 प्रतिशत्, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 18 प्रतिशत्, पिछड़ा वर्ग को 12 प्रतिशत् एवं पिछड़े वर्ग की महिलाओं को 03 प्रतिशत् आरक्षण का लाभ प्राप्त है।

फाइल फोटो

बताया गया है कि अनुसूचित जनजाति का सुयोग्य उम्मीदवार नहीं मिलने पर इसे अनुसूचित जाति के उम्मीदवार से भरा जायेगा। उचित मुल्य की दुकान की अनुज्ञप्ति हेतु आवेदक को मैट्रिक पास एवं व्यस्क होने चाहिए। परन्तु कम्प्यूटर का ज्ञान रखने वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। जिला चयन समिति द्वारा चयन सूची पर निर्णय के उपरांत दावा/आपत्ति आमंत्रित किया गया है। दावा/आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 24 मार्च 2020 निर्धारित की गई है।

Check Also

दरभंगा झंझारपुर समेत पांच सीटों को साधेंगे पीएम मोदी

डेस्क। पीएम मोदी आज दरभंगा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस सभा के जरिए पीएम …

एडीजे प्रथम श्री रामाकांत की अध्यक्षता में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

दरभंगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष विनोद कुमार तिवारी के निर्देशानुसार …

दरभंगा :: 06 मई से 08 मई तक होगा ए.वी.एस.सी/ए.वी.पी.डी का मतदान, बनाए गए 23 मतदान दल

दरभंगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि लोक सभा आम चुनाव-2024 के …