Breaking News

दरभंगा डीएम का प्रेस कांफ्रेंस, मिशन मोड में किसान क्रेडिट कार्ड होगा उपलब्ध

डेस्क : दरभंगा जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस. एम. ने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना अन्तर्गत राज्य के सभी स्वीकृत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिशन मोड में किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा. इस कार्य हेतु भारत सरकार द्वारा 15 दिनों की अवधि निर्धारित की गयी हैं. कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की परिपूर्णता हेतु दिनांक 12 फरवरी से 27 फरवरी 2020 के बीच विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला के स्वीकृत किसान सम्मान निधि योजना के 186476 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु सभी बैंक प्रबंधकों को निदेशित किया गया हैं. वे कार्यालय प्रकोष्ठ में मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे.


उन्होंने बताया कि देश के किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिये सरकार द्वारा एक अत्यंत बढ़िया योजना लागू की गयी हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना की व्यापक प्रचार प्रसार की आवश्यकता हैं ताकि अधिकाधिक किसान इस योजना का लाभ उठा सकें. कहा कि इस कार्य में मीडिया का सहयोग अपेक्षित हैं.
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निदेशानुसार एल.डी.एम., सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जिला के स्वीकृत सभी लाभार्थियों को तीब्र गति से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दे दिया गया हैं । इस हेतु संबंधित किसानों के लिए एक पन्ने का एक सिम्पल फॉर्मेट डिवलप किया गया है, जिसे किसानों द्वारा भरा जायेगा और उक्त आवेदन को इस योजना के तहत जिस बैक में उनका खाता है, उस बैंक में जमा किया जायेगा। किसानों के द्वारा बैकों में आवेदन जमा करने के उपरांत उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जायेगा।


जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि संबंधित सभी बैंको के द्वारा किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जायेगा। कहा कि वसुधा केन्द्रों के माध्यम से भी प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों के लिए निर्गत सरल फॉर्म भरा जा सकता है। पी.एम. किसान योजना के वैसे सभी लाभार्थी जिनके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड मौजूद है, आवश्यकता होने पर किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए भी अपने बैंक से सम्पर्क कर सकते है। वैसे व्यक्ति जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, उन्हें अपने भू-धारिता की विवरणी तथा उनके द्वारा बोई गई फसलों की विवरणी के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की अधिसीमा के अधीन अनुमोदन हेतु अपने बैंक शाखा से सम्पर्क करनी होगी ।
इस प्रेस कांफ्रेंस में जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सुशील कुमार शर्मा, जिला कृषि पदाधिकारी समीर कुमार, एल.डी.एम.अजय कुमार, डी.डी.एम. नाबार्ड श्रीमती आकांक्षा एवं विभिन्न मीडिया हाउस के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें

Check Also

दरभंगा कमिश्नर के सचिव दुर्गानंद झा का विदाई समारोह, भेजे गए राज्य विवि सेवा आयोग

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : आयुक्त कार्यालय,दरभंगा के सभागार में आयुक्त के सचिव …