Breaking News

लूट का सोना-हीरा व कैश के साथ 3 महिला समेत 11 और अभियुक्तों की गिरफ्तारी, दरभंगा एसएसपी ने की प्रेसवार्ता

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : दरभंगा का चर्चित सोना लूटकांड में एसटीएफ के सहयोग से पुलिस को कामयाबी मिलने का सिलसिला लगातार जारी है. लूटकांड के एक माह बीत जाने के बाद आखिरकार दरभंगा में लूटा हुआ सोना, हीरा, नकद राशि बरामद करते हुए 11 और अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर पुलिस ने यह साबित कर दिया कि वाकई कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं.

लूटकांड में दरभंगा पुलिस ने बेगूसराय और समस्तीपुर जिले से 30 लाख रुपये नगद, डेढ़ किलो सोना और 72 हीरों के साथ 11 अपराधियों की गिरफ्तार कर लिया. दरभंगा एसएसपी बाबूराम ने शनिवार को प्रेसवार्ता कर मामले की विस्तृत जानकारी दी.


कुल बरामदगी:-
सोना:- 1472 ग्राम।
हीरा लगा सोना:-71 पीस।
बरामद राशिः-30 लाख 89 हजार पाॅच सौ रूपया।

लूटकांड का बरामद सोना ज्वेलरी

11 और अभियुक्तों की गिरफ्तारी का पूर्ण विवरण

तरूण साह, पे0 अशोक साह, सा0 रेवाड़ी, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर।

आदित्य कुमार, पे0 अशोक साह, सा0 रेवाड़ी, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर।

सतकार उर्फ विक्की, पे0 दिपक चैधरी, सा0 बहादुरपुर, थाना नगर, जिला समस्तीपुर।

प्रहलाद चौधरी, पे0 जगदीश चैधरी, सा0 बहादुरपुर, थाना नगर, जिला समस्तीपुर।

दीपक चौधरी, पिता हरेकृष्ण चैधरी, सा0 बहादुरपुर, थाना नगर, जिला समस्तीपुर।

लूटे सोना के साथ गिरफ्तार अभियुक्त

अनुराधा देवी, पति दीपक चैधरी, सा0 बहादुरपुर, थाना नगर, जिला समस्तीपुर।

चन्द्रकला देवी, पति मनोज राय, सा0 जितवारपुर, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर।

सीता देवी, पति रामेश्वर राय, सा0 जितवारपुर, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर।

रामशंकर यादव उर्फ विक्की, पे0 स्व0 रामलखन राय, सा0 जितवारपुर निजामत, थाना मफुसिल, जिला समस्तीपुर।

सुशांत जाधव, पे0 ज्ञानदेव जाधव, सा0$थाना$जिला- सांगली, महाराष्ट्रा।

गौरव कारेल, पे0 रामचन्द्र कारेल, सा0 सोमेवाड़ी, थाना सांगोला, जिला शोलापुर महाराष्ट्र।


इस कांड में शेष बचे सोना एवं अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी हेतु आसूचना का संकलन करते हुए छापामारी की कार्रवाई की।

दरभंगा एसएसपी, सिटी एसपी, एसडीपीओ दरभंगा सदर प्रेसवार्ता
सोना लूटकांड का अभी तक का पूरा अपडेट, दरभंगा एसएसपी बाबूराम की सूझबूझ और बेहतर नेतृत्व से अबतक मिली कामयाबी, ये है पूरा मामला

नगर थाना अन्तर्गत बड़ी बाजार स्थित अलंकार ज्वेलर्स में दिनांक 09.12.2020 को अज्ञात अपराधकर्मियों के द्वारा करीब पाॅच करोड़ से अधिक का सोना/ चाॅंदी की लूट की घटना कारित की गयी थी। उक्त घटना के संबंध में नगर थाना कांड संख्या 320/20, दिनांक 09.12.2020 धारा 395/397 भा0द0वि0 दर्ज अज्ञात के विरूद्ध दर्ज किया गया। घटना के उद्भेदन एवं अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी हेतु अधोहस्ताक्षरी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। सी0सी0टी0वी0 के फुटेज एवं गुप्त सूचना के आधार पर घटना को अंजाम देने हेतु घटना की योजना बनाने एवं बाहर से आये अपराधकर्मियों को आश्रय देने वाले स्थानीय अपराधकर्मियों के संबंध में सूचना प्राप्त होने पर गठित टीम के द्वारा दिनांक 11/12.12.2020 की रात्रि में मंडल लाॅज, मदारपुर एवं बैलीपोखर मौलागंज के इलाके में छापामारी कर कुल 07 अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी की गयी थी।

पूर्व में गिरफ्तार अभियुक्तों का नाम/ पता:-

भुषण सहनी, सा0 मदारपुर, जिला दरभंगा।

कन्हैया कुमार, सा0 मदारपुर, जिला दरभंगा।

केशव कुमार, सा0 मदारपुर, जिला दरभंगा।

पूर्व में गिरफ्तार अभियुक्त दरभंगा सोना लूटकांड

राजकुमार, सा0 मदारपुर, जिला दरभंगा।

पवन कमार, सा0 मदारपुर, जिला दरभंगा।

गणेश कुमार, सा0 मुगलपुरा, थाना लहेरियासराय, जिला दरभंगा।

राजू उर्फ साका उर्फ कोठिया, सा0 मौलागंज, जिला दरभंगा।

इस संबंध में लहेरियासराय थाना कांड संख्या 609/20, दिनांक 12.12.2020, धारा 399/402 भा0द0वि0 एवं 25(1-बी)ए/26/35 आम्र्स एक्ट एवं एन0डी0पी0एस0 एक्ट दर्ज किया गया है।

30 लाख से अधिक नकद राशि बरामद

घटना में शामिल अन्य अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी एवं लूटे गये सोना की बरामदगी हेतु जिला पुलिस एवं एस0टी0एफ0 के द्वारा संयुक्त रूप से मुंगेर जिला पुलिस के सहयोग से द्वारा विकास झा को मुंगेर से गिरफ्तार किया गया। विकास झा के निशान देही के आधार पर हाजीपुर जिला में लूटे गये सोना की बरामदगी हेतु समस्तीपुर पुलिस तथा एस0टी0एफ0 के सहयोग से हेमंत झा के घर पर छापामारी की गई। छापामारी के क्रम में हेमंत झा के घर से 32 (बत्तीस) पुड़िया गांजा वजन लगभग 300 ग्राम बरामद हुआ। हेमन्त झा द्वारा बताया गया कि सोना अपने साला बबलू झा, सा0-बेलसंडी, थाना विभूतिपुर, जिला समस्तीपुर को रखने के लिए दिया था। हेमंत झा के निशानदेही के आधार पर एस0टी0एफ0 तथा समस्तीपुर पुलिस के सहयोग से छापामारी किया गया। जिसमें बबलू झा के घर से 126 ग्राम सोना बरामद किया गया। जिसे समस्तीपुर पुलिस को सौंपा गया।

पूर्व की गिरफ्तारियां

पूछताछ में यह बात सामने आई थी कि अलंकार ज्वलैर्स को लूटने की साजिश में भुषण सहनी, कन्हैया साह, मनीष सहनी, विकास झा तथा रविन्द्र सहनी आदि शामिल थे। अपराधकर्मी विकास झा के द्वारा हाजिपुर तथा मुजफ्फरपुर के सोना लूट के कांडों में नाम स्पष्ट हो जाने तथा पुलिस के पास फोटो, विडियो रहने के कारण घटना के दिन घटनास्थल पर उपस्थित नहीं रह कर पीछे से पूरी घटना को अंजाम देने में सहयोग की योजना बनाई गई थी। रविन्द्र सहनी एवं उसके साथी अपराधकर्मियों के सत्यापन के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि लूटा गया सोना मुख्य रूप से तरूण साह, पे0 अशोक साह, सा0 रेवाड़ी, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर को बेचा गया था। अनुसंधान के क्रम में एस0टी0एफ0 तथा समस्तीपुर पुलिस के सहयोग से तरूण साह को गिरफ्तार किया गया। तथा उसके घर से 71 पीस हीरा तथा 18 ग्राम सोना बरामद किया गया। पूछताछ में इसने बताया कि मनोज राय, जितवारपुर, थाना मुफसिल, जिला समस्तीपुर के घर पर अपराध की योजना में ये भी शामिल थे। वहाॅ पर रविन्द्र सहनी, अभिषेक यादव उर्फ हनी, गोलू पासवान, प्रिंस चैधरी (जयसवाल), मनोज राय, लक्ष्मण यादव, राजेश सहनी, बमबम, विलेन आदि मौजूद थे। 06 दिसम्बर, 2020 को ही अपराध करने के उद्देश्य से घटना स्थल पर पहुचे थे। परन्तु अधिक भीड़-भाड़ के कारण घटना नहीं कर सके। उसके बाद ये अपने परिवार के साथ शादी में जमशेदपुर चले गये। ये 09 दिसम्बर, 2020 को सुबह में लौटे। गैंग के अन्य लोगों ने पूर्व योजना के अनुसार 09 दिसम्बर, 2020 को लूट की घटना को अंजाम दिया। तथा शाम को इनके (तरूण साह) लौहागीर स्थित घर पर सभी लोग एकत्रित होकर लूटे गये सोना तथा कैश का बटवारा किया। इनके प्राप्त जानकारी के आधार पर दलसिंहसराय स्थित ए0के0 ज्वैलर्स, समस्तीपुर के यहाॅ से 61 ग्राम सोना बरामद हुआ। मनोज राय, जितवारपुर के घर पर छापमारी में नगद 13 लाख 50 हजार रूपये, जो लूटे गये सोने की बिक्री के बदले तरूण साह से मिले थे तथा लगभग 101 ग्राम सोना बरामद हुआ तथा मनोज राय की पत्नी एवं माॅं को लूट का माल छिपाने के अपराध में गिरफ्तार किया गया।

बरामद ज्वेलरी

प्रिंस के सा0 बहादुरपुर, थाना नगर, जिला समस्तीपुर स्थित घर पर छापेमारी के क्रम में लगभग 883 ग्राम सोना बरामद हुआ। लूटे गये सोने की बिक्री के बदले तरूण साह प्राप्त राशि में से 2 लाख रूपया इनके घर से तथा 15 लाख 39 हजार पाॅच सौ रूपया इसके मौसा प्रहलाद कुमार चैधरी के घर से बरामद हुआ। लूट के माल को छुपाने के अपराध में इसके पिता, माॅं, भाई विक्की तथा मौसा प्रहलाद चौधरी को गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्त तरूण साह

तरूण साह के द्वारा 1850 ग्राम लूट का सोना अपने मौसा ललन साह के सहयोग से दूर्गा टंच सेन्टर के सुशांत जाधव, पे0 ज्ञान देव जाधव, सा0$था जिला सांगली, महाराष्ट्र एवं गौरव कारेल, पे0 रामचन्द्र कारेल, थाना सान्गोला, जिला शोलापुर, महाराष्ट्र को दूर्गा टंच सेन्टर (ज्वैलर्स दूकान) के यहाॅ 47 लाख रूपया में बेचने की बात बताई गयी।

Top Physiotherapy Darbhanga

एस0टी0एफ0 तथा बेगूसराय पुलिस के सहयोग से छापेमारी के क्रम में 408 ग्राम गलाया हुआ सोना बरामद हुआ। तथा प्रशांत ज्ञान देव तथा गौरव कारेल की गिरफ्तारी हुई। दुकान मालिक योगेश संभाजी फरार है। अन्य की गिरफ्तारी और बचे हुए सोने बरामदगी के लिए एसटीएफ और पुलिस की कई टीम द्वारा छापेमारी जारी है।

Polytechnic Guru [email protected]

Check Also

विश्व दिव्यांगता दिवस की पूर्व संध्या पर पुअर होम दरभंगा में कार्यक्रम आयोजित

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा : राष्ट्रवादी सोच पर आधारित सक्षम संस्था के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *