Breaking News

रक्षा सौदों से 2024 में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत : राजनाथ

राज प्रताप सिंह, लखनऊ ब्यूरो। रिवर फ्रंट पर शुक्रवार शाम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और सेना का शौर्य देखने के बाद वहां मौजूद लोगों को भारत की मजबूत होती आर्थिक स्थिति का एहसास भी कराया। श्री सिंह ने कहा कि यह अब तक देश का सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो हुआ है। इस एक्सपो में 200 से ज्यादा एमओयू (मेमोरेन्डम ऑफ अन्डरस्टैंडिंग) पर हस्ताक्षर हुए। इन रक्षा सौदों से वर्ष 2024 तक भारत पांच ट्रिलियन डॉलर (पांच लाख करोड़ डॉलर) की अर्थव्यवस्था बन जायेगा।


राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि देश के सबसे बड़े इस डिफेंस एक्सपो के आयोजन ने यूपी को नई पहचान दी है। यहां के आयोजन के लिये उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा। साथ ही बताया कि वर्ष 2030 तक भारत विश्व के तीन बड़े देशों की सूची में शामिल हो जायेगा। रिवर फ्रंट पर सेना के बड़े अफसरों की मौजूदगी में उन्होंने कहा कि यूपी में डिफेंस कारीडोर बना रहा है। इसके हिस्से में लखनऊ भी आयेगा। इस कारीडोर के बनने से यूपी में रक्षा उपकरण बनाने वाली कम्पनियां कई फैक्ट्रियां बनायेगी।

इन फैक्ट्रियों में आधुनिक हथियार, हेलीकॉप्टर, एयरक्राफ्ट का निर्माण होगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि इस आयोजन में 132 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। साथ ही 38 देशों के रक्षा मंत्री ने आयोजन में शिरकत की। इस आयोजन पर सेना के बड़े अफसरों के अलावा जज, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे।
तालियां बजाकर जवानों का उत्साह बढ़ाया
हेलीकॉप्टर से जब नीचे आकर गहरी नदी में फंसे लोगों को बचाने का पराक्रम जब सेना के जवानों ने दिखाया तो राजनाथ सिंह ने तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया।

Check Also

भरेह थाने का देखो कमाल, हिस्ट्रीशीटर को थाने से वइज्जत वरी और साधारण को 4/25 की कार्यवाही मैं भेजा जेल

चकरनगर (इटावा), (डॉ. एस. बी. एस. चौहान) 15जुलाई। थाना भरेह के गांव हरौली बहादुरपुर में …