Breaking News

अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों को सरकार देगी गाय : मुख्यमंत्री

पालने के लिए 900 रुपए की आर्थिक मदद

7 सितम्बर से शुरू हो रहा है पोषण माह

लखनऊ ब्यूरो (राज प्रताप सिंह) :: राज्य सरकार अतिकुपोषित बच्चों के अभिभावकों को एक-एक गाय देगी। गाय के पालन-पोषण के लिए ₹ 900 रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान की। मुख्यमंत्री शुक्रवार को 7 सितम्बर से शुरू हो रहे पोषण माह की तैयारियों के संबंध में बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के समन्वय से ही कुपोषण दूर किया जा सकता है। उन्होंने अगले 6 महीने में प्रदेश भर में कुपोषण की दर में 1 फीसदी की कमी लाने के प्रयास करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने अच्छा काम करने वाले जिलों को पोषण पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दो महीने बाद वह इस कार्यक्रंम की खुद समीक्षा करेंगे। लाभार्थी को गाय देने से दूध मिलेगा इससे न केवल स्वास्थ्य अच्छा होगा बल्कि कम्पोस्ट भी तैयार होगी। इससे पहले गाय केवल किसानों को दी जा रही थी। जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री ने इन परिवारों को एक-एक गाय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कहा कि जिस तरह गोरखपुर में दिमागी बुखार के मामलों को सभी विभागों के समन्वय के द्वारा कम किया गया,उसी तरह कुपोषण को भी मात दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने ‘पोषण के लिए पौधे’ विशेष अभियान के तहत हर घर में पोषण वाटिका लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत की भूमि को पर पोषण वाटिकाएं लगाई जाएं। उन्होंने सैम बच्चों के चिह्नांकन के लिए निर्देश देते हुए कहा कि अगले छह महीने में सभी जिलों में कुपोषण की दरों में 1 फीसदी की कमी लाई जाए। बेसलाइन तय करने के लिए वजन व लंबाई मापने का एक दिवसीय अभियान चलाया जाए। इस कार्यक्रम में उन्होंने डिजिटल पोषण पंचायतों का आयोजन करने के निर्देश दिए।

लक्ष्यों की प्रगति का 3 से 6 महीने तक निगरानी की जाए। लक्ष्यों की उपलब्धि का आकलन मार्च, 2021 में किया जाएगा। जिला स्तर पर हर हफ्ते व विभाग स्तर पर समीक्षा के बाद मंडलायुक्त और फिर मुख्य सचिव स्तर पर हर महीने अनुश्रवण किया जाए। मुख्यमंत्री ने बहराइच,बलरामपुर,श्रावस्ती समेत पांच आकांक्षी जिलों के लाभार्थियों का हालचाल लिया और सीधे बात की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आर.के. तिवारी, अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार, एस राधा चौहान, मनोज कुमार सिंह, अमित मोहन प्रसाद, देवेश चतुर्वेदी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

Check Also

भरेह थाने का देखो कमाल, हिस्ट्रीशीटर को थाने से वइज्जत वरी और साधारण को 4/25 की कार्यवाही मैं भेजा जेल

चकरनगर (इटावा), (डॉ. एस. बी. एस. चौहान) 15जुलाई। थाना भरेह के गांव हरौली बहादुरपुर में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *