Breaking News

दरभंगा में पंचायती राज मंत्री, पेयजल निश्चय योजना को मार्च तक पूर्ण करने का दिए निर्देश

दरभंगा : पंचायती राज विभाग के मंत्री कपिल देव कामत ने सरकार के सात निश्चय योजनाओं में सर्वाधिक महत्वपूर्ण पेयजल निश्चय योजना को इसी वित्तीय वर्ष में माह मार्च तक हर हालत में पूरा करने का निर्देश दिया हैं. कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी व्यक्तियों को नल का शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह नल जल योजना चलाई गयी हैं. मुख्य मंत्री द्वारा भी नल जल योजना को माह मार्च 2020 तक गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न कराने का लक्ष्य सभी जिला को दिया गया हैं. इसलिये इस योजना के क्रियान्वयन में थोड़ी भी लापरवाही वर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने ये बातें आज समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कहीं हैं.


समीक्षा में पाया गया कि दरभंगा जिला के कुल 4223 पंचायती राज वार्डों में से 2151 वार्डों में नल जल योजना पूर्ण हो गया हैं. शेष वार्डों में कार्य प्रगति में हैं लेकिन 108 वार्ड में अभी तक कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ हैं. माननीय मंत्री द्वारा इसपर अत्यंत अप्रसन्नता जाहिर करते हुए संबंधित बीडीओ को छूटे हुए 108 वार्डों में अविलम्ब कार्य प्रारम्भ कर सभी घरों में नल का जल पहुंचाने का सख्त निर्देश दिया गया. छूटे हुए वार्डों में सबसे ज्यादा संख्या जाले, बहेड़ी, मनीगाछी, केवटी प्रखंडों में हैं. लिहाज़ा इन प्रखंडों के बीडीओ को इस योजना को गंभीरता से लेने को कहा गया हैं. कहा कि नल जल योजना के क्रियान्वयन में जो भी प्रखंड पिछड़ेंगे वहां के अधिकारी एम वार्ड प्रतिनिधि के विरुद्ध कार्रवाई निश्चित हैं.


मंत्री द्वारा आगाह किया गया कि सरकार के द्वारा लोक कल्याण के लिये जितनी भी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं उसमें गुणवत्ता से समझौता हरगिज़ नहीं होगा. सभी योजनाओं की बारीकी से जाँच होगी और दोषी अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि के विरुद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी.
उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी क्षेत्र भरमन करके नल जल योज़ना का ज़ायज़ा लेंगे. इसी कड़ी में माननीय मंत्री महोदय द्वारा आज सदर, सिंघवाड़ा, केवटी प्रखंडों के कई गाओं में भरमन कर नल जल योजना के तहत निर्मित जल मीनार, टॉवर, पाइप से वाटर सप्लाई कनेक्शन, घरों में पानी की आपूर्ति आदि की जाँच किया गया.

उन्होंने कई जगह नल चलाकर भी देखा कि नल में पानी आता हैं या नहीं. एक दो जगहों को छोड़कर अन्य सभी वार्डों में घरों में नल का पानी पहुंच रहा था. मंत्री के समीक्षा बैठक एवं योजनाओं के भौतिक निरीक्षण के वक्त माननीय मंत्री के आप्त सचिव किशोरी प्रसाद, उप विकास आयुक्त, कारी प्रसाद महतो, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अजय कुमार एवं संबंधित बीडीओ आदि साथ साथ थे. आज सदर अनुमडल के 10 प्रखंडों की समीक्षा हुई.

Check Also

दरभंगा कमिश्नर के सचिव दुर्गानंद झा का विदाई समारोह, भेजे गए राज्य विवि सेवा आयोग

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट : आयुक्त कार्यालय,दरभंगा के सभागार में आयुक्त के सचिव …