Breaking News

महारानी कल्याणी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

डेस्क : राष्ट्रीय सेवा योजना के महारानी कल्याणी महाविद्यालय की इकाई में आज राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस 2021 के उपलक्ष में ऑनलाइन /ऑफलाइन मोड में वेबीनार तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत के साथ हुआ। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास हेतु युवा कार्यक्रम संचालित करती है तथा हर साल 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस मनाया जाता है।

Advertisement

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ लक्ष्मण प्रसाद जयसवाल जी ने कहा कि यह देश के लिए सौभाग्य की बात है कि स्वयंसेवकों के समाज सेवा एवं समर्पण भाव से देश का चौमुखी विकास हो रहा है। महात्मा गांधी जी को युवाओं की शक्ति का पूर्ण ज्ञान था इसलिए गांधी जी ने युवाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना से जोड़ने पर विशेष बल दिया था।

इस वेबीनार के मुख्य वक्ता डॉ कामेश्वर ठाकुर ने कहा कि देश की सेवा में युवाओं की भागीदारी अवश्य होनी चाहिए। इस कोविड-19 की विकट परिस्थिति में स्वयंसेवकों द्वारा किया गया जागरूकता अभियान एवं श्रम सेवा अद्वितीय है। इस कार्यक्रम की दूसरी मुख्य वक्ता डॉक्टर श्वेता शशि ने राष्ट्रीय सेवा योजना की मूल भावना की जानकारी दी और कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना समाज सेवा के कार्यों को निष्ठा पूर्वक करने के लिए हुआ है। मुझे यह विश्वास है कि यह समाज हित और सेवा की भावना का प्रसार यूं ही निरंतर प्रवाहमान बना रहेगा और देश को सदैव उन्नति के शिखर की ओर ले जाएगा।

कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रियंका राय ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से न केवल छात्रों का व्यक्तित्व और चरित्र विकास होता है इसके साथ ही साथ राष्ट्र का निर्माण और राष्ट्र- विकास में भी इसकी महत्ता भूमिका होती है।

नि:स्वार्थ और पूर्ण समर्पण भाव से समाज की सेवा करना ही सच्ची राष्ट्रभक्ति होती है और सच्चा समाज सेवा यही है। इसके मूल उद्देश्यों को अपने जीवन में आत्मसात करना आवश्यक है। विचार जब वास्तविकता के धरातल पर उपजते हैं तब ही उसकी सार्थकता और जीवंतता की सार्थकता परिलक्षित होती है।

Advertisement

इस शुभ अवसर पर आयोजित व्याख्यान प्रतियोगिता में ब्यूटी कुमारी ने प्रथम, शुभम कुमार झा ने द्वितीय, आनंद कुमार ने तृतीय, पोस्टर प्रतियोगिता में द्रक्षा कलीम ने प्रथम, अंशु कुमारी ने द्वितीय, विजेता कुमारी ने तृतीय तथा वाद- विवाद प्रतियोगिता में सलोनी कुमारी ने प्रथम, अमृता कुमारी ने द्वितीय, रेहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Polytechnic Guru Darbhanga

इस अवसर पर डॉ परवेज अख्तर, डॉ शम्शे आलम, डॉ सरोज चौधरी, डॉ सच्चिदानंद मिश्र, डॉ विश्व दीपक त्रिपाठी, डॉ सुनीता कुमारी, डॉ आलोक प्रभात, डॉ गीतांजलि चौधरी, डॉ रीता कुमारी एवं रतन चौधरी जी तथा अन्य शिक्षकगण मौजूद रहे।

Advertisement

Check Also

दरभंगा कंकाली मंदिर के पुजारी की गोली मारकर हत्या, 3 अपराधियों की आक्रोशित लोगों ने की पिटाई एक की मौत 2 की हालत गंभीर एक भक्त भी गोली लगने से ज़ख्मी

राजू सिंह की रिपोर्ट दरभंगा : दुर्गापूजा के महानवमी की अहले सुबह दरभंगा में अपराधियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *