Breaking News

प्रमोशन :: मनु महाराज बने डीआईजी, दो अफसर आईजी और छह आईपीएस का डीआईजी में प्रोन्नति

डेस्क : पटना एसएसपी मनु महाराज समेत भारतीय पुलिस सेवा के एक दर्जन से ज्यादा अफसरों को विभिन्न पदों पर प्रोन्नति दी गई है। दो अफसर जहां आईजी बनाए गए हैं वहीं छह को डीआईजी में प्रोन्नत किया गया है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों को सेलेक्शन ग्रेड में प्रोन्नति मिली है। वहीं बिहार पुलिस सेवा से आईपीएस बने 58 अफसरों को पूर्व में मिली प्रोन्नति की तारीखों में फेरबदल किया गया है। इससे संबंधित अधिसूचनाएं सोमवार को गृह विभाग द्वारा जारी कर दी गई। 

वर्ष 2001 बैच के दो आईपीएस बने आईजी 
आईजी बननेवालों में दरंभगा के डीआईजी विनोद कुमार-2 और पूर्णिया डीआईजी सौरभ कुमार शामिल हैं। दोनों ही अफसर 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

2005 बैच के 6 आईपीएस बने डीआईजी 
पटना के एसएसपी मनु महाराज, बीमएपी-6 के कमांडेंट क्षत्रनील सिंह, एटीएस एसपी एम सुनील कुमार नायक, एआईजी (डब्ल्यू) राजेश त्रिपाठी, एसपी (ए) स्पेशल ब्रांच अशोक कुमार और एसपी (डी) सीआईडी नवल किशोर सिंह को डीआईजी में प्रोन्नति दी गई है।

इन्हें मिला सलेक्शन ग्रेड
अरवल के एसपी उमाशंकर प्रसाद को 1 जनवरी 2018 जबकि सीतामढ़ी के एसपी सुजीत कुमार, दरभंगा एसएसपी गरिमा मलिक और एससीआरबी के एसपी सिद्धार्थ मोहन जैन को 1 जनवरी 2019 के प्रभाव से सेलेक्शन ग्रेड में प्रोन्नति मिली है। वहीं केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए लांडे शिवदीप वामनराव और एस प्रेमलथा को इसी ग्रेड में प्रोफार्मा प्रोन्नति दी गई है। सेलेक्शन ग्रेड बतौर आईपीएस 12 वर्ष पूरे करने के बाद मिलता है।

डीआईजी व सेलेक्शन ग्रेड में मिली प्रोन्नति की तिथि में बदलाव
राज्य सरकार ने 26 आईपीएस अफसरों को डीआईजी और 32 को सेलेक्शन ग्रेड में पूर्व में दी गई प्रोन्नति की तिथि में फेरबदल किया है। ये अफसर 2000 से 2005 बैच हैं। उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में यह बदलाव किया गया है। इन्हें पहले जिस तरीख से डीआईजी और सेलेक्शन ग्रेड में प्रोन्नति मिली थी उसे बदला गया है। इसकी वजह उन्हें बतौर आईपीएस आवंटित हुए बैच में पूर्व में किया गया फेरबदल है।

Check Also

डॉ मशकूर उस्मानी ने निभाया वादा, अंजली बिटिया की पढ़ाई शुरू जाने लगी कांवेंट स्कूल

डेस्क : बीते माह जाले के ब्राह्मण टोली में रहने वाली चंचल झा नाम की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *