Breaking News

राजस्व बढ़ाने के लिए एक दिन में करें दो मंडलों की समीक्षा : योगी

राजस्व बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारी करें जिलों में दौरे
– अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर, प्रमुख सचिव आबकारी, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन,ऊर्जा सभी 18 मंडलों में करें भ्रमण
– एक दिन में दो मण्डलों का भ्रमण करें
– जनपदीय अधिकारियों को साप्ताहिक लक्ष्य दें

लखनऊ ब्यूरो।प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व संग्रहण बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। राजस्व प्राप्तियों से जुड़े विभागों में सभी स्तरों पर सक्रियता लाने के लिए उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को जिलों में दौरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर, प्रमुख सचिव आबकारी, प्रमुख सचिव स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, प्रमुख सचिव ऊर्जा सभी 18 मण्डलों के भ्रमण की व्यवस्था बनाएं। वे एक दिन में दो मण्डलों का भ्रमण कर विभागीय समीक्षा करें और हर अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाए।

अधिकारियों की साप्ताहिक लक्ष्य दें
उन्होंने कहा कि सभी मण्डलों की समीक्षा बैठक अलग-अलग की जाए। एक दिन में 2 मण्डलों की समीक्षा बैठक सम्भव हो सके, इसके लिए जरूरी हो तो स्टेट हेलिकाप्टर का प्रयोग करें। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश बुधवार को लखनऊ में लोकभवन में कर-करेत्तर प्राप्तियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि मण्डलीय समीक्षा का कार्यक्रम तय कर इसे 15 जनवरी 2020 तक शुरू कर दिया जाए। समीक्षा बैठक के दौरान जनपदीय अधिकारियों को साप्ताहिक लक्ष्य दिए जाएं और मुख्यालय स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा करें। अपर मुख्य सचिव वित्त द्वारा प्रगति की हर महीने समीक्षा की जाए। वे स्वयं भी तय लक्ष्यों की प्राप्ति की समय-समय पर समीक्षा करेंगे।

लाएं वन टाइम सेटेलमेंट योजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों द्वारा कर प्राप्ति के लंबित मामलों के निस्तारण की व्यवस्था बनाई जाए। इसके लिए सम्यक् विचारोपरान्त ‘वन टाइम सेटेलमेंट या कोई अन्य व्यवस्था तय की जाए, जिससे लंबित मामलों के निस्तारण के साथ-साथ शासन को राजस्व मिल सके।

व्यापारियों को बताएं जीएसटी के लाभ
जीएसटी में व्यापारियों का पंजीकरण बढ़ाने के लिए उन्हें पंजीकरण के फायदों की जानकारी दी जानी चाहिए। व्यापारियों को बताया जाना चाहिए कि जीएसटी पंजीकरण उनके हित, सुविधा और सुरक्षा में सहायक है। पंजीकृत व्यापारी को मिलने वाले 10 लाख रुपये के बीमे की भी जानकारी दी जाए। पंजीकरण के लाभों की जानकारी देने के लिए हैंडबिल छपाकर बांटे जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आबकारी विभाग राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय करें। विभाग में ट्रैक एवं ट्रेस प्रणाली लागू की जाए। उन्होंने लंबित मामलों के निस्तारण और बिना रजिस्ट्री के कब्जा प्रदान करने के मामलों में कार्रवाई के निर्देश दिए। परिवहन विभाग में डग्गामार वाहनों के संचालन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने खदानों की नीलामी में तेजी लाने और ओवर लोडिंग रोकने के निर्देश भी दिए।

Check Also

प्राकृतिक छटा पर जेसीबी मशीन का कहर

चकरनगर/इटावा। ऊंचे टीले और कंटीली झाड़ियों को संजोए रखने वाला चकरनगर बीहड़ क्षेत्र धीरे-धीरे प्राकृतिक …