Breaking News

बिहार :: भागलपुर : बाढ़ की हो तैयारी, तो आपदा नहीं पड़ेगी भारी-GANESH G OJHA (SDRF TEAM LEADER)

बिहार :: भागलपुर : बाढ़ की हो तैयारी, तो आपदा नहीं पड़ेगी भारी-GANESH G OJHA (SDRF TEAM LEADER)

भागलपुर से अजीत कुमार की रिपोर्ट.

भागलपुर जिले के खिरनी घाट स्थित डाइट भवन में होमगार्ड के सदस्यों को एसडीआरएफ की टीम के द्वारा आपदा बचाव से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मुहैया कराई गई. यह कार्यक्रम, मुख्य प्रशिक्षक एसडीआरएफ टीम कमांडर गणेश जी ओझा के नेतृत्व में संपन्न हुआ .विशेषकर होमगार्डों के जवानों को बाढ़रहित प्रशिक्षण दिया गया. बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है .उससे बचाव के गुरु सिखाए गए.

बिहार भारत के सर्वाधिक बाढ़ ग्रसित राज्यों में भी शुमार है ,जिसमें भागलपुर शहर बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित जिला है . यहां भी ज्यादातर लोग बाढ़ के चपेट में आ जाते हैं . भागलपुर जिला के कुल आबादी 76 प्रतिशत लोग बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं . बहुत कम लोगों को ही तैरने आती है और जिन्हें तैरना नहीं आता है वैसे लोग अक्सर पानी में डूब जाते हैं . भारत सरकार का ऐसा मुहिम बनाया गया है जिसमें अत्यधिक संख्या में स्टेट डिजास्टर की टीम को तैयार किया गया है, जिन्हें आपदाओं से बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है . जब बाढ़ में लोग फंसे होते हैं तो डिजास्टर के जवानों उक्त स्थानों पर जाकर बाढ़ प्रभावित लोगों को बाहर निकालकर राहत सामग्री के साथ सुरक्षित जगहों पर पहुंचाकर अपना पुण्य का कार्य करते हैं . असल में बाढ़ पीड़ित व्यक्तियों के लिए दूत बनकर आते हैं और बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने का भी यथासंभव प्रयास करते हैं . इनकी मेहनत और काबिलियत के कारण लोगों की मुसीबतें कम हो जाती हैं .लेकिन यह संभव नहीं होता है कि एक समय में सभी की जान बचाई जा सके , उसके लिए पुलिस लाइन के जवानों को और होमगार्ड के जवानों को पूर्व प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है ,ताकि कोई भी हताहत से बाढ़ पीड़ितों को बचाया जा सके .

जिलाधिकारी के निर्देशानुसार भागलपुर शहर के कई सरकारी स्कूलों , प्राइवेट स्कूलों ,कॉलेजों, मॉल, होटलों ,पुलिस लाइन, एवं सीटीएस जैसे कई जगहों पर ट्रेनिंग भी दिए गए . भागलपुर वासियों को काफी प्रसन्नता हुई की आपदाओं से बचाव हेतु जागरुक किया जा रहा है . भागलपुर के कई महिलाओं ने भी आग से बचाव के गुररु सीखे. कुछ दिन पहले रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्यों ने भी काफी हर्ष के साथ प्रशिक्षण लिया. गौरत्लव की बात यह है कि हमारे भागलपुर शहर में आए एसडीआरएफ टीम कमांडर गणेश जी ने सफलतापूर्वक आपदाओं से बचाव के सारे विद्याओं को मॉक ड्रिल के सहायता से अपना अलग-अलग स्थानों में कैंप लगाकर इस महान प्रशिक्षण को अपना धर्म समझकर पूरा किया. विद्यालयों में इनके द्वारा दिए गए ट्रेनिंग के दौरान विद्यार्थियों का मनोबल भी बढ़ाया गया . इनकी टीम की एकता और मेहनत ने लोगों के हृदय में एक आस्था ,विश्वास का जगह बना दिया है. दरअसल यह लोग किसी फिल्मी हीरो से कम नहीं है .वो पर्दे के हीरो होते हैं और हमारे जवान वाकई में रियल लाइफ के हीरो हैं , जो सचमुच अनोखा दिखते हैं .

भागलपुर के होमगार्डों के जवानों ने इंस्पेक्टर ओझा जी को  सौहार्द  प्रकटकर धन्यवाद दिया की इनके जैसा आपदा ट्रेनर के साथ प्रशिक्षण लेना बहुत ही सौभाग्य की बात है, और इस प्रकार का प्रशिक्षण बराबर मिलता रहे तो कभी भी आपदा मनुष्यों पर भारी नहीं पड़ सकती है.

गणेश जी ओझा ने सभी मीडियाकर्मी को धन्यवाद भी दिए कि जिस तरह से एसडीआरएफ के जवान हर परिस्थितियों में तैनात रहते हैं ,उसी प्रकार हमारे मीडियागण भी हमारे प्रशिक्षण की बातों को सोशल साइट्स, टेलीविजन और अखबारों के जरिए लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करते हैं , तथा हमारे साथ खरा उतरकर वालंटियर के जैसा काम भी करते आए हैं.

Check Also

बिहार के दरभंगा में चार दिवसीय SLIET Alumni association ने किया ‘परिवार संपर्क अभियान’ का आयोजन।

दरभंगा: संत लोंगोवाल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (SLIET,Longowal) की (SLIET Alumni association -Bihar chapter) …