Breaking News

बिजली मांग में बढ़ोतरी को पूरा करने की तैयारी में अभी से जुटी यूपी सरकार : श्रीकांत शर्मा

लखनऊ ब्यूरो (राज प्रताप सिंह) :: उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि राज्य में बिजली पारेषण (ट्रांसमिशन) क्षमता को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, क्योंकि अगली गर्मियों तक बिजली की मांग 26 हजार 500 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने एक बयान में गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश ट्रांसमिशन निगम लिमिटेड (यूपीटीसीएल) के अधिकारियों को राज्य में बिजली की बेरोकटोक आपूर्ति के लिए 50 नए बिजली ट्रांसमिशन उपकेंद्र चालू करने के निर्देश दिए गए हैं। इस समय राज्य में लगभग 550 बिजली उपकेंद्र हैं।

शर्मा ने कहा, ‘इस साल अधिकतम मांग 23 हजार 419 मेगावाट थी, जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया। अगली गर्मियों (सीजन) तक अधिकतम मांग 26 हजार 500 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है। इस मांग को पूरा करने के लिए हम अपने नेटवर्क में लगातार सुधार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में आयात क्षमता को बढ़ाकर 14,000 मेगावाट और ट्रांसमिशन क्षमता को 28,000 मेगावाट तक किया जाएगा।

शर्मा ने आगे कहा कि 50 नए उपकेंद्रों को लगाने का काम जून 2021 तक पूरा हो जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं को अनावश्यक ट्रिपिंग और कम वोल्टेज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए भी राज्य में कई कड़े उपाए किए गए हैं।

Check Also

भरेह थाने का देखो कमाल, हिस्ट्रीशीटर को थाने से वइज्जत वरी और साधारण को 4/25 की कार्यवाही मैं भेजा जेल

चकरनगर (इटावा), (डॉ. एस. बी. एस. चौहान) 15जुलाई। थाना भरेह के गांव हरौली बहादुरपुर में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *