Breaking News

यूपी दूनिया में रक्षा निवेश का सबसे आकर्षक हब बनेगा : राजनाथ सिंह

राज प्रताप सिंह, लखनऊ ब्यूरो। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यूपी दुनिया में रक्षा निवेश का सबसे आकर्षक हब बनेगा। यूपी में पहली बार होने वाला डिफेंस एक्सपो 2020 इसका जरिया बनेगा। लखनऊ में होने वाले इस एक्सपो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच फरवरी को करेंगे।
राजनाथ सिंह ने यह बात रविवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि भारत हथियारों का आयातक ही नहीं निर्यातक बनने जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने बताया कि 5 से 9 फरवरी तक लखनऊ में इस एक्सपो में आखिरी दिन जनता के लिए नि:शुल्क प्रवेश रहेगा।रक्षा मंत्री ने बताया कि अमेरिका, रूस, फ्रांस, चेक रिपब्लिक, दक्षिण कोरिया, इजरायल, स्वीडन व ब्रिटेन अपने पैवेलियन में रक्षा उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। यह एक महत्वपूर्ण इंटरनेशनल इवेंट हैं। राजनाथ ने कहा कि अब तक 10 एक्सपो हो चुके हैं। लखनऊ का एक्सपो अब तक सबसे बड़ा होगा। यह लखनऊ में 200 एकड़ से अधिक जमीन पर हो रहा है। जबकि जबकि चेन्नई में 80 एकड़ पर हुआ था। अब तक 925 कम्पनियों ने अब तक पंजीकरण कराया है।

संयुक्त रक्षा सचिव चंद्राकर भारती ने बताया कि देश की 755 कंपनियां इसमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें 223 एमएसएमई सेक्टर की हैं। इनमें जमीन खरीदने पर 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। अब तक 65 एमओयू पर सहमति बन चुकी है।आयोजन स्थल में 8 हेंगर्स लग रहे हैं। इसमें एक हैंगर 1 इंडिया पवेलियन का है। इसमें डिजिटल इंडिया पर फोकस होगा।3 यूपी के पैवेलियन होंगे। अब तक 135 देशों को न्योता भेजा गया है। 70 देशों की कम्पनियों ने सहमति दी है। विदेश में भारत के राजदूतों और इंटरनेशनल रोड शो के जरिये भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है ।

Check Also

भरेह थाने का देखो कमाल, हिस्ट्रीशीटर को थाने से वइज्जत वरी और साधारण को 4/25 की कार्यवाही मैं भेजा जेल

चकरनगर (इटावा), (डॉ. एस. बी. एस. चौहान) 15जुलाई। थाना भरेह के गांव हरौली बहादुरपुर में …