Breaking News

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस :: प्रचार रथ को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, एक दिवसीय कार्यशाला बैठक आयोजित

 

दरभंगा। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में दरभंगा जिला पदाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला बैठक आयोजित किया गया। बैठक में बाल श्रम से संबंधित सभी हितधारक के साथ-साथ टास्क फोर्स के जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित हुए। उपस्थित सभी पदाधिकारीयों एवं गण मान्य व्यक्तियों को श्रम अधीक्षक दिनेश कुमार के द्वारा स्वागत किया गया एवं बाल श्रम के क्षेत्र में की गई उल्लेखनीय कार्य को प्रस्तुत किया गया।

उन्होंने बताया कि बीते वित्तीय वर्ष 2023-24 में 51 बाल श्रमिकों को विमुक्त कराया गया,जिसमें से 19 दूसरे जिले से संबंधित थे और 32 दरभंगा जिले से संबंधित है,जिन्हें नियमानुसार कैश कंपोनेंट एवं नॉन कैश कंपोनेंट के तहत पुनर्वासन किया गया और बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर विशेष अभियान के तहत 01 जून से अब तक चार बाल श्रमिकों को विमुक्त कराया गया है और यह प्रयास सतत चलता रहेगा।

 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए नगर पुलिस अधीक्षक शुभम कुमार आर्य ने कहा कि बाल श्रम की आड़ में मानव तस्करी भी की जा रही है, जो सभ्य समाज के लिए कलंक का विषय है, इसे हम लोग सतत प्रयास से ही इससे मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि हमारा देश आजादी के अमृत वर्ष मना रहा है और संविधान में बाल श्रम हटाने का भी स्पष्ट उल्लेखित है,फिर भी यह प्रथा हमारे समाज में है,जो समाज के लिए कलंक का विषय है ,जिसे दूर करने हेतु हम लोगों को संकल्पित होने के साथ-साथ प्रतिबद्धता भी दर्शाना होगा।

उपस्थित सभी अधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों को जिलाधिकारी महोदय द्वारा आह्वान किया है कि आप लोग जागरूक नागरिक है अपने घर अपने समाज में बाल श्रम कुप्रथा से संबंधित जागृति लाने का कोशिश करेंगे। बैठक में बाल श्रम से विमुक्त चार बाल श्रमिकों को मुख्यमंत्री राहत कोष से प्राप्त राशि 25 हजार रुपये प्रति बाल श्रमिक का एफडी कॉपी का वितरण किया गया, जिनमें विशाल कुमार, उदय कुमार, मिथुन कुमार, विक्रम कुमार को सावधि जमा की कॉपी प्रदान किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम के पश्चात जिला पदाधिकारी द्वारा बाल श्रम उन्मूलन के प्रचार-प्रसार हेतु हरी झंडी दिखाकर चार रथों को रवाना किया गया। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सीता देवी, अपर समाहर्ता राजस्व नीरज कुमार दास, उप निदेशक जन संपर्क सत्येंद्र प्रसाद, जिला कल्याण पदाधिकारी मो.असलम अली, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस डॉ.रश्मि वर्मा, जिला बाल कल्याण पदाधिकारी पंकज कुमार सिन्हा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

 

Check Also

यातायात थाना प्रभारी कुमार गौरव का अतिक्रमणकारियों में खौफ, बुलडोजर देख खुद हटाने लगे दुकान व ठेला

    सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। वीआईपी रोड में लहेरियासराय टावर से …

दरभंगा में बंद घर को चोरों ने बनाया निशाना, नकद जेवरात समेत जरूरी कागजातों की चोरी

    दरभंगा। शहर के सदर थाना इलाके में बेखौफ चोरों ने बंद घर का …

दरभंगा समाहरणालय अंबेडकर सभागार में डी.एल.सी.सी.की हुई तिमाही बैठक

सौरभ शेखर श्रीवास्तव की ब्यूरो रिपोर्ट दरभंगा। समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर सभागार में …