Breaking News

कचरा फेंकने का जगह बना पुराना निबंधन कार्यालय परिसर !

बेनीपट्टी/मधुबनी/आकिल हुसैन -संवाददाता।
मुख्यालय के इंदिरा चैक स्थित स्टेट हाइवे 52 सड़क किनारे अठारह कट्ठे के भूखंड पर स्थापित पूराना भूमि निबंधन कार्यालय सरकारी उपेक्षाओं के कारण आज खंडहर में तब्दील होकर भूतबंग्ला बन गया है।

इसकी सरकारी व विभागीय उपयोगिता पर प्रश्न चिन्ह खड़े हो गए है। वहीं इसके परिसर कचड़ा फेंकने, गंदे नाले के पानी बहाने और मूत्रालय में तब्दील होकर रह गए हैं। जबकि जीर्णोद्वार कर इस भवन व परिसर का उपयोग सरकारी व जनहितकारी कार्यों के निष्पादन में किया जा सकता है।

बावजूद सरकारी तंत्र उक्त परिसर की सुध लेना तो दूर वहां झांकने तक नहीं जा रही है। वहीं सूत्रो की माने तो उक्त निबंधन कार्यालय परिसर में रातों को असमाजिक तत्वों का जमावड़ा लगता है।

वर्ष 2003 से सरकारी व प्रशासनिक तंत्र की नजर से ओझल है भूखंड अतिजर्जरता का षिकार हो चुके भवन के कारण सरकार और विभाग ने वर्ष 2003 में रजिस्ट्री कार्यालय को इंदिरा चैक से अनुमंडल कार्यालय परिसर के समीप में स्थानांतरित कर दिया था।

यहां से कार्यालय स्थानांतरण के बाद इसकी खोज खबर प्रशासनिक स्तर पर भी नहीं ली गई। फलतः भवन खंडहर में तब्दील होता गया और छत के ऊपर पीपल, बरगद आदि के पेंड़ उग आए।

जबकि परिसर सहित चारों दिशा का उपयोग लोग घर व दूकान के कचड़े फेंकने,गंदे पानी बहाने में और क्षेत्र से आने वाले हजारों लोग डरते हुए मूत्रालय के रूप में कर रहे हैं। इस बजबजाती कचड़े, पेशाब और गंदे पानी के मिश्रण से उठती सरांध की बदबू से इसके बगल से गुजरने वाले लोगों का चलना मुश्किल बन जाता है।

दूसरी ओर, संबंधित विभाग व सरकार की आंखों से ओझल इस परिसर में धीरे-धीरे विभिन्न कारोबारियों द्वारा अतिक्रमण का जाल भी बिछाया जा रहा है। बुद्धिजीवी वर्ग ने इस सरकारी भूखंड को जल्द ही जीर्णोद्वार कर उपयोग में लाए जाने की मांग सरकार, विभाग व प्रशासन से की है।

धराशायी हुआ भवन का पिछला दीवाल व छत का हिस्सा खंडहर में तब्दील इस भवन के पिछले भाग का एक दीवाल और छत का कुछ हिस्सा तकरीबन एक महीने पूर्व धराशायी होकर जमींदोज हो गया है। स्थानीय लोगों की मानें तो इस जगह विभाग भवन का निर्माण कराये तो किराया मद में सरकार को अच्छी खासी रकम राजस्व के मद में प्राप्त होगी।

इधर, धराशायी हुए दीवाल से लोग बेधरक ईंट भी उठाकर ले जा रहे हैं जिसको रोकने वाला कोई नहीं है। इस संबंध में पूछे जाने पर बेनीपट्टी के अवर निबंधक ऋषिकेश शाहूपुरी ने बताया कि पुराना भूमि निबंधन कार्यालय के भवन और परिसर के जीर्णोद्वार के लिए उनके स्तर से जल्द ही विभागीय प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि उनके स्तर से इसको लेकर विभागीय पहल शुरू की जाएगी। अबर निबंधक ने बताया कि इसके लिए वे जल्द ही विभागीय उच्चाधिकारियों व सरकार को पत्र लिखेंगे।

Check Also

झंझारपुर में गरजे अमित शाह, बोले मोदी तीसरी बार भी बनेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क। बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह झंझारपुर संसदीय क्षेत्र …

भाजपा के कौरवों से डटकर लड़ रहीं ममता दीदी, दुर्गापुर में जनसम्पर्क के दौरान बोले TMC प्रत्याशी कीर्ति आजाद

डेस्क। भारत के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर कीर्ति आजाद को टीएमसी ने बर्दवान-दुर्गापुर से टिकट दिया …

दरभंगा उत्पाद कोर्ट ने 2 शराब तस्करों को 5-5 साल कारावास की सुनाई सजा

देखें वीडियो भी… डेस्क। दरभंगा। उत्पाद अधिनियम के प्रथम विशेष न्यायाधीश श्रीराम झा की अदालत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *