Breaking News

तीन तलाक बिल के विरोध में दरभंगा में लाखों मुस्लिम महिलाओं ने मौन जुलूस निकाला !

दरभंगाः केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन तलाक बिल के विरोध और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के समर्थन में दरभंगा में महिलाओं का मौन जुलूस मुस्लमानों के सभी मस्लक के उलमा और बुद्धजिवियों के नेतृत्व में निकाला गया।

जिसमें शहरी क्षेत्र समेत जिला के 18 ब्लॉकों की एक लाख से अधिक महिलाओं नें भाग लिया। महिलाओं का जुलूस मोहल्ला इस्माइल गंज स्थित मदरसा इमदादिया के से निकलकर लगभग 3 किलोमीटर पैदल दूरी तय करते हुए कलक्ट्रेट के धरना स्थल पहुंच कर जनसभा में तब्दील हो गया।

जनसभा के बाद तहफ्फुज शरियत कमीटी महिला सेल दरभंगा द्वारा महिलाओं के 7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने डी. एम. से मिलकर राष्ट्रपति प्रधानमंत्री केंद्रीय गृहमंत्रीए केंद्रीय विधि मंत्री लोकसभा में विपक्ष के नेता राज्यपाल बिहार और मुख्य मंत्री के नाम स्मार पत्र सोंपा गया। जिसमें लोकसभा से पास किए गए तीन तलाक बिल का विरोध करते हुए कहा गया कि 22 अगस्त 2017 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक को निरस्त कर दिए जाने के बाद इस बिल की कोई जरूरत नहीं रह जाती।

 

 

इस बिल के प्रावधानों से संविधान का उल्लंघन होता है। इस विधेयक में दीवानी मामले को आपराधिक मामले में परिवर्तित कर दिया गया है। इसलिए हम महिलाअें संविधान महिलाओंक के अधिकार और लैंगिक न्याय के विरोधी विधेयक पर अपना कड़ा विरोध जताते हैं और इसे तुरंत वापस लेने की मांग करते हैं।

ज्ञापन में राष्ट्रपति द्वारा संयुक्त संसदीय भाषण में दिए गए बयान की निंदा की गई जिसमें उन्होंने मुस्लिम महिलाओं को राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किए जाने की बात कही थी। प्रतिनिधिमंडल में डॉक्टर हिना आरजू डॉक्टर रेशमा तबस्सुम डॉक्टर इस्मत जहां डॉक्टर तलत नाहीद (आलिमा) सरवत फातिमा डा. इस्मत जहां और आरफा फिरोज शामिल थीं। जनसभा की अध्यक्षता डॉक्टर हिना आरजू ने और संचालन डॉक्टर इस्मत जहां ने की।

इस अवसर पर महिलाओं जुलूस के संयोजक काजी शरीयत मौलाना अरशद रहमानी ने कहा कि आज जिले भर की महिलाओं के लाखों की भीड़ यह साबित करती है कि हमारी महिलाओं अपनी शरियत से किस हद तक सहमत हैं। ण्िाइली मामलों में उन्हें संविधान द्वारा जो स्वतंत्रता दी गई है वह उसे हर हाल में बाकी रखना चाहती हैं और मिले अधिकार के तहत शरीयत में किसी हस्तक्षेप को बर्दाश्त करने को तैयार नहीं हैं।

इसलिए सरकार को लोकतांत्रिक तरीके से सिर ही गन्ना है तो वह देख ले कि विधेयक का समर्थन करने वालों के विपरीत इसका विरोध करने वाली महिलाओं की संख्या क्या है। जबकि इस्मत जहां ने अपने संबोधन में कहा कि हम अपने देश से प्यार करते हैं और उसके संविधान का पूरा सम्मान करते हैं।

हमारे संविधान ने हमें यह अधिकार दिया है कि हम अपनी शरियत पर पारिवारिक मामलों में स्वतंत्र रूप से पालन करें। लेकिन आज तीन तलाक बिल द्वारा इस अधिकार से वंचित करने की कोशिश की जा रही है।

हम आज इस जुलूस से उसका विरोध कर रहे हैं। जब तक बिल वापस नहीं लिया जाता है हम इसका लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करते रहेंगे। वहीं सबोही खातून ने अपने संबोधन में कहा कि हम महिलाअें अपने पतियों से प्रेम करती हैं और हमारे लिए उनकी जो सेवाओं हैं हम इसके लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।

वे अपनी खुशी का त्याग करके और हमारी खुशी और हमारे  लिये बाहर जाते हैं। कुछ मरदों की खराबी के कारणए हम सभी पुरुषों को दोष नहीं दे सकते। तीन तलाक बिल द्वारा पुरुषों को जेल भेजने की जो साजिश है हम इसकी निंदा और विरोध करते हैं।

जनसभा को लाइबह जिया श्फिा जिया सिद्दीका फातिमा जोहरा परवीन आरफा फिरोजए मारिया काइनात समीरा मौलाना हुसैन अहमद मदनीए मौलाना आफताब गाजी आदि ने भी संबोधित किया। कलीमुल्लाह रहमानी की दुआ पर जनसभा संपन्न हूआ।

बताया जाता है कि जुलूस दिन के 11 बजे मदरसा इमदादिया के निकला और लगभग पौने दो बजे तक मदरसा से लोग निकलते रहे।

पोलो मैदान जाए धरना पूरी तरह से भरचका था और तिल धरने की जगह नहीं थी। इस अवसर पर मौलाना इरफान सल्फी मौलाना फैजानुर रहमान सुबहानी मौलाना अब्दुल अल्लाम मिस्बाही मौलाना नौशाद आलम इशाइती मौलाना एजाज अहमद मौलाना नसीम कासमी एसएम जावेद इकबालए अधिवक्ता मुम्ताज़ आलम अब्दुल हादी सिद्दीकी डॉक्टर कमरुल हसन अब्दुल  मलिक खान अब्दुल हफीज अमानुल्लाह खान तलन डॉ अहमद नसीम आरजू शरफे आलम तमन्ना जाहिद हुसैन डॉक्टर वकील अहमद मुखिया डॉक्टर तस्कीन आजमीनजरे आलम नवीन सिन्हा हाफिज जियाउल्लाह डा. आसिफ शाहनवाज डा. इनतेखाब आलम इकबाल हसन रेशू असरारुल हक लाडले डॉक्टर शारिक हुसैन जुबैर आलम खादिम हुसैन नुसरत आलम अब्दुस्सलाम मुन्ना खान  नफीसुल हक रिंकू नियाज अहमद मोहम्मद अनवार गुलाब रियासत अली मोहम्मद अब्दुल्लाह मोहम्मद शफीक उर्फ मुन्ना नेमतुल्लाह अंसारी अहमद अली तुमन्ने जवाहर अंसारी लड्डन खान नियाज खान मकसूद आलम पप्पू खान पुट्टू खान जहांगी कुरैशी शौकत अखलाकी सितारे मुखिया

इंजीनियर इब्राहीम गाजी शाहनवाज मार्शल फिरदौस अली इरफान अहमद पैदल मनसूर खूशतर अंबर इमाम हाश्मी आदि सहित शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों पुरुष और महिलाअे रजाकार समाज के गणमान्य व्यक्ति सक्रिय थे। एसएसपी सत्यवीर सिंह के नुतृत्व में एसडीओ डॉक्टर गजेन्द्र प्रसाद सिंहए ए एस पी दिलनवाज अहमद लहेरिया सराय बेता टाउन सहित विभिन्न थानों की पुलिस रैफ और महिला पुलिस बड़ी संख्या में मौजूद रहकर सुरक्षा की व्यवस्थ कर रहे थ।

Check Also

72 वर्ष की उम्र में सुशील मोदी का कैंसर से निधन, शोक की लहर

डेस्क। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन हो गया है। दिल्ली …

लोकसभा चुनावों को देखते हुए चकरनगर में तैयारियां तेज हो गईं।

लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज पुलिस और पी ए सी बल के जवानों ने निकाला फ्लैग मार्च

चकरनगर /इटावा।लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज, पुलिस और पी ए सी बल के जवानों …

जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप को बताया मरू धरा का महान योद्धा

दरभंगा। महाराणा प्रताप की जयंती पर जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप के जीवनवृत्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *