Breaking News

बड़े धूमधाम से मनायी गयी चंद्रगुप्त मौर्य की जयंती

मलिहाबाद,बृजेश कुमार रावत

मलिहाबाद लखनऊ।मलिहाबाद के प्रगतिशील इण्टर कॉलेज नई बस्ती धनेवा में चंद्रगुप्त मौर्य महासभा द्वारा एक विचारणीय गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में चंद्रगुप्त मौर्य महा सभा के अध्यक्ष बनवारीलाल मौर्य, हाइकोर्ट के सरकारी वकील भैयालाल मौर्य, लेखराम मौर्य , बराती लाल मौर्य, विजय मौर्य लल्ला मौर्य आदि लोगो सहित सैकड़ों क्षेत्रीय सभ्रांत लोग मौजूद रहे। भैयालाल मौर्य ने समस्त लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के जीर्णोद्धार में मौर्य समाज का बहुत योगदान रहा। सभी लोगों से निवेदन किया कि हमे अपने पूर्वजों की प्रतिमा को घर मे लगाए जिससे उनके द्वारा किया गया योगदान हमे याद दिलाता रहे। भारत जब सोने की चिड़िया कहा जाता था तब भी मौर्य शासन काल था। सम्राट चंद्र गुप्त मौर्य ज्योतिबा राव फुले के जीवन संघर्ष पर प्रकाश डाला।
राजनीति ऐसी करनी है जिसमे लोगों को जुड़ने की प्रेरणा मिले। अपने घरों में गौतम बुद्ध सम्राट अशोक व चंद्रगुप्त मौर्य की फोटो को लगाने और उनके कार्यों को पूजने का आवाहन किया।
सतीश मौर्य जुझारू युवा साथी ने भगवान बुद्ध एवं लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के सर्वशक्ति शाली राजा चंद्रगुप्त मौर्य के जन्म दिवस को बड़े घूमधाम से मनाया गया।
यह भी बताया कि अपने इतिहास को जरूर जानना चाहिए जिससे अपने कार्यों में समुचित सुधार कर सके साथ संगठित और सभी लोगों से मिलकर रहने की बात कही। अपने घर परिवार समाज के मौर्य को लेकर कभी किसी प्रकार के विरोधाभास और द्वेषभावना किसी राजनीतिक व्यक्ति के बहकावे में आकर किसी को बुराभला न कहे।
मुजासा निवासी युवा साथी नीलकमल मौर्य ने पहली बार ऐसे कार्यक्रम में उपस्थित रहकर मौर्यवंश के विषय मे जानकारी मिली उससे मैं बहुत ही प्रसन्न और उत्साहित हूं कि मौर्य सभा के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। युवा साथी दिग्विजय उर्फ लल्ला मौर्य ने अपने समाज मे फैले मौर्य समाज के लोग सभी प्रकार के मदद के लिए सदैव तत्पर रहता है। मौर्य वंश के योद्धाओं को लेकर संगीत जो कि काफी लोकप्रिय है। अशोक सम्राट की प्रतिमा को प्रगतिशील विद्यालय में लल्ला अपनी माता जी को श्रद्धांजलि के रूप में शिलान्यास करवाने की बात कही।

Check Also

72 वर्ष की उम्र में सुशील मोदी का कैंसर से निधन, शोक की लहर

डेस्क। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन हो गया है। दिल्ली …

लोकसभा चुनावों को देखते हुए चकरनगर में तैयारियां तेज हो गईं।

लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज पुलिस और पी ए सी बल के जवानों ने निकाला फ्लैग मार्च

चकरनगर /इटावा।लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियां तेज, पुलिस और पी ए सी बल के जवानों …

जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप को बताया मरू धरा का महान योद्धा

दरभंगा। महाराणा प्रताप की जयंती पर जेडीयू नेता राजेश्वर राणा ने महाराणा प्रताप के जीवनवृत्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *