Breaking News

ऑफर :: अब चाय के साथ सिगरेट फ्री, तंबाकू कंपनियों का लेटेस्ट दांव

नई दिल्ली : अब तंबाकू कंपनियां अपने उत्पाद को बेचने के लिए नए-नए तरीके अपना रही हैं। युवाओं को आकर्षित करने के लिए कंपनियां चाय के स्टॉल्स पर फ्री सिगरेट बेच रही हैं। तंबाकू उत्पादों के महंगे होने और कारोबार कम होने के कारण कई सिगरेट उत्पादक कंपनियों का मार्केट खराब हो गया है। यह कंपनियों का लेटेस्ट दांव है।

बेंगलुरु में चाय की कई दुकानों पर चाय की चुस्की के दाम में सिगरेट का मुफ्त कश मिल रहा है। सिगरेट का बाजार बनाने के लिए कंपनियां युवाओं को आकर्षित करने के लिए ही यह नई ट्रिक अपना रही हैं।

कंपनियों की इस ट्रिक से इन दिनों कॉलेज और स्कूल के वे बच्चे भी सिगरेट के प्रति आकर्षित हो रहे हैं, जिन्हें इस कश की आदत नहीं। इसके कारण पैरंट्स की चिंताएं भी बढ़ गई हैं।

हाल में मादीवाला पुलिस ने एक कॉलेज के पास स्थित चाय की दुकान पर छापा मारकर सिगरेट स्टॉक बरामद किया। पैरंट्स की चिंता इस बात को लेकर है कि चाय के साथ फ्री सिगरेट्स की सप्लाई की जा रही है। हाल में दिल्ली के टबैको रेग्युलेशन ऑफिसर अरोड़ा ने सभी सिगरेट निर्माता कंपनियों को मुफ्त सिगरेट बेचना रोकने के लिए कहा था। अरोड़ा ने स्पष्ट किया था कि COPTA(Cigarettes and Other Tobacco Products Act) का उल्लंघन करने वाले पर सख्त कार्रवाई होगी। बता दें कि सिगरेट कंपनियां कॉलेज में अपने ब्रैंड को प्रमोट करने वालों को बाइक-कार गिफ्ट देने का ऑफर दे रही है। कंपनियां कॉलेज के आसपास के इलाकों में भी फ्री सिगरेट बांट रही हैं।

सोशल मीडिया पर भी फ्री सिगरेट्स को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं। कई यूजर्स ने कंपनियों की इस ट्रिक को बिजनस करने का अनहेल्थी तरीका बताया है।

चाय की दुकानों पर मादीवाला पुलिस के छापे के बाद टैक्स अधिकारियों ने आनंद एजेंसीज कंपनी पर छापा मारा और जुर्माना लगाया। अलग-अलग स्कीमों के जरिए कई ऐसे इलाकों में फ्री सिगरेट्स बेची जा रही हैं, जहां 18 से 24 वर्ष की आयु के युवा रहते हैं।

Check Also

फरीदिया हॉस्पिटल में डॉ अब्दुल हलीम डायलिसिस सेंटर का भव्य शुभारंभ, सम्मानित किए गए कोरोना Warriors

दरभंगा : सलफ़िआ यूनानी मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत फ़रीदिया अस्पताल में गुरुवार को डॉ. सैयद …