Breaking News

निश्चय यात्रा :: युवा आगे बढ़ेंगे, तो उन्हीं की बदौलत बिहार आगे बढ़ेगा – नीतीश

1131201603131लखीसराय(रजनिश कुमार) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार के सात में से दो निश्चय सूबे के 65 प्रतिशत युवाओं के लिए है। युवा आगे बढ़ेंगे, तो उन्हीं की बदौलत बिहार आगे बढ़ेगा। छठे चरण की अपनी निश्चय यात्रा के तहत वह लखीसराय के केआरके मैदान में चेतना सभा को संबोधित कर रहे थे।

सरकार के दो निश्चयों में से एक ‘अवसर बढ़े, आगे पढ़ें’ की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि इसके तहत हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक व जीएनम ट्रेनिंग स्कूल और साथ ही अनुमंडलों में आईटीआई व एएनएम स्कूल की बुनियाद रखी है। इन तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थानों में युवा शिक्षित होंगे और दूसरे निश्चय ‘आर्थिक हल, युवाओं को बल’ के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कॉलेजों में फ्री वाई-फाई, स्वयं सहायता भत्ता, कौशल विकास व रोजगार परामर्श केंद्रों की सहायता से उन्हें रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब बिहार की महिलाएं नर्सिंग में जा रही है तथा बिहार ही नहीं बल्कि भारत तथा विदेश में भी नरसिंह क्षेत्र में काफी मांग है ऐसे में एएनएम तथा जीएनएम की ट्रेनिंग कर आसानी से रोजगार पाया जा सकता है और इसके लिए विभिन्न शिक्षण संस्थान खोलने की दिशा में सरकार तेजी से कदम बढ़ा रही है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने सरकार बनने के बाद शराबबंदी लागु किया। अब नशामुक्ति के लिए मानवश्रृखंला बनाकर देश ही नहीं विदेशों में भी बिहार का इतिहास लिखा जायेगा। बिहार वह पहला राज्य है जो मांगा उसे भी, जो नहीं मांगा उसे भी सम्मान के साथ वाजिब हक और अधिकार दिया गया है। सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हमने आर्थिक हल युवा का बल, आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार, हर घर बिजली लगातर, घर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली एवं नाला का निर्माण, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, अवसर बढ़े आगे पढे को शत प्रतिशत धरातल पर उतारने के लिए प्रयासरत हैं।

2017 तक राज्य के हर टोला स्थित घरों तक बिजली पहुंचेगी तथा हर घर बिजली से रौशन होगा। उन्होंने कहा कि पहले बिहार बिजली की समस्या से जूझ रहा था तथा परंतु विद्युत व्यवस्था को काफी बेहतर किया गया तथा हर गांव तक बिजली को पहुंचा दिया गया और अब 2017 के अंत तक हर गांव के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी। इसके लिए तेजी से कदम उठाए जा रहे हैं।

सभा को ग्रामीण कार्य विभाग मंत्री श्रवण कुमार, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह, लखीसराय, सूर्यगढ़ा व शेखपुरा विधायक, स्थानीय एमएलसी, मुख्य सचिव अंजनी कुमार, डीजीपी पीके ठाकुर आदि ने भी संबोधित किया।

Check Also

झंझारपुर में गरजे अमित शाह, बोले मोदी तीसरी बार भी बनेंगे प्रधानमंत्री

डेस्क। बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह झंझारपुर संसदीय क्षेत्र …

भाजपा के कौरवों से डटकर लड़ रहीं ममता दीदी, दुर्गापुर में जनसम्पर्क के दौरान बोले TMC प्रत्याशी कीर्ति आजाद

डेस्क। भारत के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर कीर्ति आजाद को टीएमसी ने बर्दवान-दुर्गापुर से टिकट दिया …

दरभंगा उत्पाद कोर्ट ने 2 शराब तस्करों को 5-5 साल कारावास की सुनाई सजा

देखें वीडियो भी… डेस्क। दरभंगा। उत्पाद अधिनियम के प्रथम विशेष न्यायाधीश श्रीराम झा की अदालत …